Business

Tech Stocks on Budget Day: बजट में अगर हुए ये ऐलान तो, उछल जाएंगे ये 14 टेक शेयर

Tech Stocks on Budget Day: आज बजट के दिन कुछ ऐसे टेक शेयर हैं जिस पर निवेशकों की निगाहें लगी रहेंगी। इन पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट ऐलान से फर्क पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपके पोर्टफोलियो या वॉचलिस्ट में ये शेयर हैं तो समझें कि वित्त मंत्री के किन ऐलानों से इन शेयरों की चाल पर असर पड़ सकता है और किस प्रकार का असर पड़ सकता है-पॉजिटिव या निगेटिव। यहां टेक्नोलॉजी सेक्टर के ऐसे ही 16 शेयरों की लिस्ट दी जा रही है जो वित्त मंत्री के ऐलान से प्रभावित हो सकते हैं।

IT Stocks: TCS, Infosys and Wipro

दिग्गज आईटी कंपनियों टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो के शेयर पिछले साल 25-26 फीसदी चढ़े। आईटी सेक्टर में अच्छी रिकवरी की उम्मीद में शेयरों में यह तेजी आई। मैक्रो लेवल पर चुनौतियों के बावजूद एआई को लेकर पॉजिटिव माहौल है जिसके चलते आईटी शेयर उछल रहे हैं। अब आज एआई को बढ़ावा देने से जुड़ा कोई ऐलान होता है तो आईटी शेयरों को सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा नियामकीय स्पष्टता और इंसेटिंव से वैश्विक कंपनियां यहां आएंगी तो आईटी कंपनियों के लिए और ग्राहक तैयार होंगे।

जोमैटो क्विक कॉमर्स और फूड डिलीवरी के आदे अब एंटरटेनमेंट सेक्टर में भी अपना दबदबा बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। इसके शेयर एक साल में 169 फीसदी उछले हैं। अब अगर बजट में ऐसे ऐलान होते हैं, जिससे खपत बढ़ती है जैसे कि अगर इनकम टैक्स में राहत मिलती है तो यकीनन खपत बढ़ेगा तो इससे जोमैटो को भी सपोर्ट मिलेगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग सर्विसेज (EMS) स्टॉक्स पिछले कुछ वर्षों से रॉकेट बने हुए हैं। जैसे कि डिक्सन टेक पांच साल में 2,443 फीसदी उछला है। अब अगर बजट में मैनुफैक्चरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंसेंटिंव का ऐलान होता है तो इससे कंपनी को और फायदा होगा।

मई 2022 में लिस्ट होने के बाद से इसके शेयरों का परफॉरमेंस अच्छा नहीं रहा है। पिछले एक साल में इसमें 4 फीसदी की गिरावट आई है क्योंकि कंपनी प्रॉफिटेबिलिटी से जूझ रही है। अब अगर बजट में ऐसा कोई ऐलान होता है जिससे ई-कॉमर्स, ऑटोमोबाइल, एमएसएमई जैसे कस्टमर सेगमेंट को बढ़ावा मिलता है तो डेल्हीवरी के शेयरों को सपोर्ट मिलेगा।

जब से आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर स्ट्राइक की है, तब से पेटीएम कम मार्जिन की दिक्कत से जूझ रही है। हालांकि अगर बजट में डिजिटल पेमेंट्स और यूपीआई पर किसी सब्सिडी का ऐलान होता है तो इसे सपोर्ट मिल सकता है।

ड्रोन कंपनी आइडियाफोर्ज का वैल्यूएशन अभी महंगा है। हालांकि अगर बजट में ऐसे पॉलिसी का ऐलान होता है जिससे इसके कारोबार को सपोर्ट मिले तो शेयरों को भी सपोर्ट मिलेगा। मंत्रालयों को कितना बजट अलॉट होता है, इस पर भी नजर रहेगी। कंपनी आरएंडडी पर खर्च कर रही है और अब यह अमेरिकी मार्केट में एंट्री की योजना बना रही है।

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने से जुड़ा कोई भी ऐलान होता है तो ईजमायट्रिप के शेयरों को सपोर्ट मिलेगा। इस साल आईपीएल जैसे अहम इवेंट के चलते ईजमायट्रिप पर फ्लाइट बुकिंग्स 20-25 फीसदी और होटल बुकिंग्स 15-20 फीसदी बढ़ी थी। हालांकि इसके शेयर एक साल में 4 फीसदी फिसले हैं।

मामाअर्थ ब्रांड की मालकिन नवंबर 2023 में लिस्ट होने के बाद से होनासा कंज्यूमर के शेयर करीब नौ महीने में 36 फीसदी चढ़े हैं। अगर बजट में ऐसे ऐलान होते हैं जिससे नॉन-मेट्रो शहरों के लोगों के हाथ में अधिक पैसे बचें तो इसे और फायदा हो सकता है क्योंकि होनासा की अधिकांश सेल्स नॉन-मेट्रो शहरों से है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top