Business

HCL Tech के विजयकुमार भारतीय IT इंडस्ट्री के सबसे महंगे CEO, इंफोसिस के सलिल पारेख रहे दूसरे नंबर पर

HCL Tech के सीईओ सी. विजयकुमार वित्त वर्ष 2024 में भारतीय आईटी कंपनियों के सबसे महंगे CEO रहे। इस दौरान उनका पैकेज सालाना आधार पर 190.75 पर्सेंट बढ़कर 84.16 करोड़ रुपये रहा। विजयकुमार के बाद दूसरे नंबर पर इंफोसिस के CEO सलिल पारेख थे, जिनका मेहनताना 66.25 करोड़ रुपये था। तीसरे स्थान पर विप्रो के CEO श्रीनिवास पल्लिया थे, जिन्हें तकरीबन 50 करोड़ रुपये का मेहनताना मिला। TCS के CEO के. कृतिवासन की मैक्सिमम बेसिक सैलरी 1.9 करोड़ रुपये सालाना रही।।

22 जुलाई को पेश की गई HCL Tech की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, विजयकुमार को 19.6 लाख डॉलर (16.39 करोड़ रुपये) की बेसिक सैलरी और 11.4 लाख डॉलर (तकरीबन 9.53 करोड़ रुपये ) का परफॉर्मेंस लिंक्ड बोनस मिला। बाकी रकम उन्हें लॉन्ग टर्म इंसेंटिव, लॉन्ग टर्म कैश इंसेंटिव, बेनिफिट्स, भत्ते, स्टॉक यूनिट्स आदि के तौर पर दी गई। विजयकुमार का पैकेज कंपनी के एंप्लॉयीज की औसत सैलरी का 707.46 गुना है। कंपनी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के एंप्लॉयीज की सैलरी में 7.07 पर्सेंट की औसत बढ़ोतरी हुई है।

शेयरहोल्डर्स को लिखी चिट्ठी में विजयकुमार ने कहा है, ‘ बीते वित्त वर्ष में हमारा रेवेन्यू सालाना 5.4 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 13.3 अरब डॉलर रहा। हमारी रेवेन्यू ग्रोथ टीयर-1 ग्लोबल आईटी सर्विस कंपनियों में सबगसे ज्यादा है और संबंधित अवधि में हमारा इबिट (EBIT) मार्जिन 18.2 पर्सेंट था।’ HCL Tech ने विवेकाधीन खर्चों का ट्रेंड फिर से लौटने को लेकर सावधानी भरा रवैया बरकरार रखा है। हालांकि, कंपनी ने पिछले हफ्ते नतीजों के बाद कहा था कि कुछ जगहों पर उम्मीद की किरण नजर आ रही है, लेकिन अभी इस पर कुछ कहना जल्दबाजी होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top