Business

Gold Price Crash: बजट घोषणाओं से सोने का लगा तगड़ा झटका, एकदम से ₹4000 तक लुढ़का भाव

Gold and Silver Price: 23 जुलाई को पेश पूर्ण बजट 2024 (Union Budget 2024) में की गई कुछ घोषणाओं से सोने के भाव को तगड़ा झटका लगा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर दिन में कीमत करीब 6 प्रतिशत या 4000 रुपये तक लुढ़क गई। बजट स्पीच में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के दो ऐलानों से सोने की कीमत में इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिली। पहला ऐलान रहा- वायदा और विकल्प (Futures and Options or F&O) कारोबार में सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) की दर बढ़ाने का प्रस्ताव। इस फैसले का मकसद जोखिम भरे कारोबार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को कम करना है।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, ‘‘सिक्योरिटीज में किसी ऑप्शन की बिक्री पर STT की दर को ऑप्शन प्रीमियम के 0.0625 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.1 प्रतिशत करने और सिक्योरिटीज में फ्यूचर्स की बिक्री पर STT की दर को ऐसे फ्यूचर ट्रेड की कीमत के 0.0125 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.02 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है।”

दूसरा ऐलान रहा, सोने और चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 प्रतिशत किया जाना। सोने, चांदी और प्लैटिनम के मूल सीमा शुल्क में कटौती रत्न एवं आभूषण उद्योग की लंबे समय से लंबित मांग रही है। इस ऐलान से देश में सोने का आयात सस्ता हो जाएगा

किस लो तक गिर गया सोने-चांदी का भाव

इसके बाद एमसीएक्स पर सोने की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली। दिन में वायदा कारोबार में अगस्त में डिलीवरी वाले गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट की कीमत करीब 6 प्रतिशत या 4200 रुपये तक लुढ़ककर 68,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई। बाद में भाव थोड़ा संभला और गिरावट 5 प्रतिशत के आसपास रही।

चांदी के वायदा भाव की बात करें तो एमसीएक्स पर सितंबर में डिलीवरी वाले कॉन्ट्रैक्ट का भाव दिन के दौरान पिछले बंद भाव से 5.5 प्रतिशत या 4,928 रुपये टूटकर 84,275 रुपये प्रति किलोग्राम तक लुढ़क गया। हालांकि बाद में गिरावट 5 प्रतिशत से कम रह गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top