Business

Budget Tonic: वित्त मंत्री ने किया ऐलान, इस फार्मा कंपनी के शेयर बने रॉकेट

Budget Tonic: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट में एक अहम ऐलान किया। इस ऐलान के चलते आज ढहते मार्केट में भी एक फार्मा कंपनी के शेयर करीब 18 फीसदी उछल गए। वित्त मंत्री ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाईयों Trastuzumab Deruxtecan, Osimertinib और Durvalumab पर बेसिक कस्टम ड्यूटी हटा दिया है। पहले इस पर 10 फीसदी की ड्यूटी लगती थी। इसके चलते एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया के शेयर फटाक से उछल गए। इसकी वजह ये है कि इसकी मालकिन एस्ट्राजेनेका है और यह यूएस/यूके में इन सभी दवाईयों को बनाती है और भारत में भेजती है। अब इस पर ड्यूटी नहीं लगेगी।

इसके चलते एस्ट्राजेनेका इंडिया के शेयरों की खरीदारी बढ़ी। दिन के आखिरी में BSE पर यह 13.16 फीसदी की बढ़त के साथ 7064.65 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 17.73 फीसदी के उछाल के साथ 7349.95 रुपये के भाव तक पहुंच गया था।

Astrazeneca Pharma की तीनों दवाईयों के बारे मे

एस्ट्राजेनेका ने Trastuzumab Deruxtecan को इस साल जनवरी में ब्रेस्ट कैंसर के इजाज के लिए लॉन्च किया था। मार्च में कंपनी को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) से इन दवाईयों की बिक्री के लिए आयात की मंजूरी मिल गई। अपनी सालाना रिपोर्ट में कंपनी ने खुलासा किया था कि एडवांस्ड बिलियरी ट्रैक्ट कैंसर (BTC) के मरीजों के लिए स्टैंडर्ड इलाज के रूप में Durvalumab (Imfinzi) को अपनाया गया। इसकी ग्रोथ ने कंपनी की ग्रोथ को तगड़ा सपोर्ट दिया। वहीं Osimertinib (Tagrisso) की बात करें तो इसका लंग कैंसर के इलाज में इसका इस्तेमाल होता है। ऑनकॉलोजी ब्रांड में यह टॉप 10 में शुमार है और एस्ट्राजेनेका इंडिया की बात करें तो बिक्री के लिए यह टॉप पर है।

कस्टम ड्यूटी हटाने से क्या होगा फायदा?

वित्त मंत्री ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाईयों पर कस्टम ड्यूटी हटा दिया है। इससे कंपनी को सेल्स बढ़ाने में मदद तो मिलेगी है, मरीजों को भी फायदा मिलेगा क्योंकि दवाईयां सस्ती हो सकती हैं। बता दें कि कंपनी की 62 फीसदी सेल्स ऑनकॉलोजी से है। ऑनकोलॉजी यानी कैंसर के इलाज से जुड़ी मेडिकल ब्रांच।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top