Business

शेयरों से मुनाफे पर टैक्स बढ़ाने से मार्केट को कितना झटका? एक्सपर्ट का ये है रुझान

Tax hike good signal: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट में कैपिटल गेन पर टैक्स की दरों में इजाफा कर दिया है। मार्केट को इसका झटका तगड़ा लगा और बिकवाली होने लगी। हालांकि स्टालियन एसेट के फाउंडर अमित जेसवानी को मार्केट में अभी भी बुलिश संकेत मिल रहा है। हालांकि वह भी कैपिटल गेन्स टैक्स में बढ़ोतरी से निराश हैं लेकिन उनका कहना है कि वह इससे ढेर सारे पैसे बना रहे हैं तो थोड़ा और पैसे टैक्स के रूप में दे देंगे। तो फिर पॉजिटिव क्या है? इसे लेकर अमित का कहना है कि टैक्स हाइक को मार्केट ने अच्छे से संभाला है और यह बुलिश संकेत हैं।

क्यों लग रहा मार्केट में बुलिश संकेत?

अमित का कहना है कि अगर सुबह उनसे पूछा जाता कि शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स को बढ़ाकर 15 फीसदी से 20 फीसदी कर दिया जाए तो क्या होगा, इस पर वह यही जवाब देते कि मार्केट दो से तीन फीसदी टूट जाएगा। हालांकि आज मार्केट लगभग फ्लैट रहा यानी कि इस बुरी खबर पर भी मार्केट निगेटिव रूप से प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है यानी कि मार्केट बुलिश है।

फिर किससे बात से तय होगी मार्केट की चाल?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर टैक्स की दर को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया। इसके अलावा शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स को भी 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया। सबसे अहम ये है कि यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इसने मार्केट को तगड़ा झटका दिया लेकिन फिर मार्केट में फटाफट रिकवरी भी हुई। अमित का कहना है कि टैक्स हाइक के बावजूद उनके फंड की स्ट्रैटजी ग्रोथ वाली इंडस्ट्रीज में पैसे लगाने की होगी। दो दिन के बाद कोई भी बजट के बारे में बात नहीं करेगा और सिर्फ अर्निंग्स की ही बात होगी। उन्होंने कहा कि सुजलॉन एनर्जी आज अपर सर्किट पर चला गया क्योंकि इसके नतीजे बेहतर आए हैं तो ऐसे में जहां भी कंपनियां कमाई करेंगी, वहां ग्रोथ है और मार्केट उसी तरफ बढ़ेगा।

 

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top