Markets

Yes Bank Shares: जून तिमाही के नतीजों के बाद यस बैंक में तूफानी तेजी, 5% बढ़ गया शेयर

Yes Bank share Price: शानदार तिमाही नतीजों के बाद यस बैंक के शेयर आज 22 जुलाई को शुरुआती कारोबार में 5 प्रतिशत उछल गए। बैंक ने शनिवार 20 जुलाई को अपने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए थे। बैंक ने बताया कि जून तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा 47 प्रतिशत बढ़कर 502 करोड़ रुपये रहा। वहीं तिमाही आधार पर भी बैंक के मुनाफे में 11.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बैंक के मुनाफे में उछाल मुख्य रूप से प्रोविसंज में गिरावट के चलते आई। जून तिमाही के दौरान इसका प्रोविजंस 40 फीसदी घटकर 211.80 करोड़ रुपये रहा।

यस बैंक ने बताया कि जून तिमाही के दौरान उसके प्रोविजंस में तेज गिरावट आई, जिसके चलते उसे मुनाफा बढ़ाने में मदद मिली। इसका प्रोविजंस जून तिमाही में 40 फीसदी घटकर 211.80 करोड़ रुपये रहा। ऐसा सिक्योरिटीज रिसीप्ट्स के पोर्टफोलियो से प्रोविजंस को कम करने के कारण हुआ, जिसमें हाई प्रोविजंस कवरेज रेशियो होता है। इसके अलावा, वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में बैंक की स्लिपेज भी 2.1 प्रतिशत रही, जो लगभग आठ तिमाहियों में सबसे कम है।

जून तिमाही में बैंक का ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (Gross NPA) जून तिमाही के अंत में 1.7 प्रतिशत रहा, जो काफी हद तक पिछली तिमाही के बराबर है। हालांकि एक साल पहले रहे 2 प्रतिशत के ग्रॉस-NPA से कम था। जून तिमाही में इसका नेट-NPA भी घटकर 0.5 प्रतिशत हो गया, जो इसकी पिछली तिमाही में 0.6 प्रतिशत और पिछले साल की इसी तिमाही में 1.0 प्रतिशत कम था।

 

यस बैंक का जून तिमाही में लोन ग्रोथ रेट 15 प्रतिशत रहा, जबकि डिपॉजिट राशि में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

हालांकि बैंक के अच्छे नतीजों के बावजूद, घरेलू ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटी ने कंपनी के शेयरों पर अपनी ‘Sell’ रेटिंग बनाए रखने का फैसला किया है और इसे 19 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। इसका मतलब है कि मौजूदा स्तर से कंपनी के शेयरों में 23 प्रतिशत की भारी गिरावट। ब्रोकरेज ने कहा कि बैंक के रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) के बेहतर होने की दर सुस्त हैं।

NSE पर सुबह 11.30 बजे के करीब, यस बैंक के शेयर 2.02 फीसदी की तेजी के साथ 25.27 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक बैंक के शेयरों में करीब 11 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 45 फीसदी का रिटर्न दिया हैं।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top