Markets

Vedanta Share: इन दो अहम खबरों से फोकस में रहेगा स्टॉक, शेयरों में दिख सकती है हलचल

वेदांता लिमिटेड के शेयरों पर सोमवार को सबकी नजर रहेगी। दरअसल, कंपनी ने शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद और वीकेंड में कंपनी से जुड़े दो अहम अपडेट साझा किए हैं। पहला अपडटे यह है कि कंपनी ने अपने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) को बंद करने की घोषणा की है। कंपनी ने इसके जरिए पूरे 8500 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसके अलावा, वेदांता लिमिटेड को कर्नाटक और बिहार में दो अहम खनिज ब्लॉक मिले हैं, जिन्हें बिक्री के लिए रखा गया था। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 2.58 फीसदी की गिरावट आई है और यह स्टॉक BSE पर 439.80 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप 1.63 लाख करोड़ रुपये है।

Vedanta ने जुटाए 8500 करोड़ रुपये

वेदांता लिमिटेड ने 19.31 करोड़ इक्विटी शेयरों के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 8,500 करोड़ रुपये (1 अरब डॉलर से अधिक) जुटाए हैं। QIP के तहत इश्यू प्राइस 440 रुपये प्रति शेयर रहा। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि 19 जुलाई को बंद हुए QIP में 461.26 रुपये प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस पर 4.61 प्रतिशत की छूट दी गई थी। QIP में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs), म्यूचुअल फंड्स, बीमा कंपनियों और अन्य निवेशकों की ओर से अच्छी रुचि देखने को मिली।

QIP के माध्यम से जिन प्रमुख निवेशकों को इक्विटी शेयर अलॉट किए गए हैं, उनमें अबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), गोल्डमैन सैक्स एएमसी, निप्पॉन म्यूचुअल फंड, SBI म्यूचुअल फंड, UTI म्यूचुअल फंड, ICICI म्यूचुअल फंड, आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड और मिराए म्यूचुअल फंड शामिल हैं। निप्पॉन म्यूचुअल फंड द्वारा संचालित विभिन्न फंड्स को कुल इश्यू साइज का 9.11 प्रतिशत अलॉट किया गया। मॉर्गन स्टेनली द्वारा मैनेज्ड फंड्स को 8.62 प्रतिशत और SBI म्यूचुअल फंड द्वारा मैनेज्ड फंड्स को 7.88 प्रतिशत अलॉटमेंट हुआ।

Vedanta को कर्नाटक और बिहार में मिले दो अहम खनिज ब्लॉक

वेदांता लिमिटेड को कर्नाटक और बिहार में दो अहम खनिज ब्लॉक मिले हैं। कंपनी ने रविवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, “कंपनी को गोलाराहट्टी-मल्लेनहल्ली निकेल क्रोमियम और पीजीई ब्लॉक और जेनजाना निकेल, क्रोमियम और पीजीई ब्लॉक के लिए पसंदीदा बोलीदाता घोषित किया गया है।”

खान मंत्रालय ने कर्नाटक में गोल्लाराहट्टी-मल्लेनहल्ली निकेल क्रोमियम और पीजीई ब्लॉक को बिक्री के लिए रखा है, जो अन्वेषण के जी4 स्तर पर है, और बिहार में जेनजाना निकेल-क्रोमियम और पीजीई ब्लॉक को बिक्री के लिए रखा है, जो अन्वेषण के जी3 स्तर पर है। किसी भी खनिज भंडार के अन्वेषण में चार चरण शामिल होते हैं – सर्वेक्षण (जी4), प्रारंभिक अन्वेषण (जी3), सामान्य अन्वेषण (जी2) और विस्तृत अन्वेषण (जी1)। इनमें से एक ब्लॉक को अहम खनिज ब्लॉकों की नीलामी के दूसरे दौर में बिक्री के लिए रखा गया था, जबकि दूसरे ब्लॉक को तीसरे दौर में नीलामी के लिए रखा गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top