Markets

HAL के शेयरों में तीन दिनों की गिरावट पर ब्रेक, बजट से पहले 4% भागा शेयर, एक्सपर्ट्स की ये है राय

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयरों में आज 22 जुलाई को तीन दिनों की गिरावट का सिलसिला टूट गया। कंपनी के शेयरों में आज बजट से एक दिन पहले 4 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 4.62 फीसदी की बढ़त के साथ 5023 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इसके पहले पिछले तीन कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयरों में करीब 13 फीसदी की गिरावट आई थी। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 3.34 लाख करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक हाई 5,675 रुपये और 52-वीक लो 1767.95 रुपये है।

तीन दिन की गिरावट के कारण HAL का शेयर अपने 50-डे मूविंग एवरेज से नीचे चला गया था। चार्ट पर भी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयर लगभग ओवरसोल्ड जोन में फिसल गए थे क्योंकि रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 35 के स्तर पर फिसल गया था। 30 से नीचे के RSI रीडिंग का मतलब है कि स्टॉक ओवरसोल्ड जोन में ट्रेड कर रहा है। सोमवार की वापसी के बाद HAL का RSI अब 44 के स्तर पर है।

HAL के शेयरों पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

ट्रेडबुल्स सिक्योरिटीज के सच्चितानंद उत्तेकर ने कहा का कहना है, “HAL जनवरी 2023 से अपने 20-WEMA सपोर्ट बेस से ऊपर बढ़ रहा है। वैल्यू बायर्स ऐसे सपोर्ट एरिया की ओर आकर्षित हुए हैं। शेयर अपने लाइफ टाइम हाई से 17 फीसदी से अधिक गिर गया, जो कि ₹5670 के स्तर के आसपास था। यह देखते हुए कि इसका 20 WEMA सपोर्ट ₹4,530 पर है, उस दिशा में कोई भी गिरावट वैल्यू निवेशकों को आकर्षित कर सकती है और आखिरकार स्टॉक को उसके लाइफ टाइम जोन के करीब ले जा सकती है। स्टॉप लॉस लेवल को ₹4300 से नीचे रखना और जब शेयर ₹4530 जोन की ओर गिर रहा हो तो उसे एक्यूमलेट करना चाहिए।”

आनंद राठी के जिगर पटेल ने कहा कि एचएएल को अपने 50-डे एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज के पास सपोर्ट मिला, जो पोटेंशियल स्टेबलाइजेशन प्वाइंट का संकेत देता है। उन्होंने आगे कहा, “HAL के ₹4,650 – ₹5000 की सीमा के भीतर साइडवेज ट्रेड करने की उम्मीद है, जो कंसोलिडेशन की अवधि का सुझाव देता है। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे आगे के नुकसान को कम करने के लिए डेली क्लोजिंग बेसिस पर 4600 पर सख्त स्टॉप लॉस बनाए रखें। नए लॉन्ग पोजीशन पर विचार करने वालों को ₹5000 से ऊपर के डेली क्लोज का इंतजार करने की सलाह दी जाती है, जो ₹5500 के शॉर्ट टर्म टारगेट की ओर बढ़ सकता है।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top