Your Money

Budget 2024: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी! मिलेगा 18 महीने का DA एरियर, बजट में हो सकता है ऐलान

Budget 2024: कोविड-19 महामारी के दौरान, केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीनों के लिए केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance or DA) और पेंशनर्स की महंगाई राहत (Dearness Relief or DR) का पेमेंट रोक दिया था। अब उम्मीद जताई जा रही है कि यह डीए और डीआर एरियर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिल सकता है। मोदी सरकार को 18 महीने के डीए एरियर रिलीज करने का प्रस्ताव मिला है और संभावना है कि सरकार 23 जुलाई को पेश होने जा रहे पूर्ण बजट 2024 में इसका ऐलान कर सकती है।

डीए एरियर की मांग

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संयुक्त सलाहकार मशीनरी, राष्ट्रीय परिषद (कर्मचारी पक्ष) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने सरकार से पहले रोके गए 18 महीने के डीए बकाया को जारी करने का आग्रह किया है। इससे पहले भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने भी केंद्र सरकार से पेमेंट जारी करने की मांग की थी।

अभी तक नहीं मिला कोविड में रोका गया डीए

 

18 महीने का डीए एरियर अभी भी पेंडिंग है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में शिव गोपाल मिश्रा ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) की तीन किश्तें रोक दी गई थीं। हालांकि, अब जब देश धीरे-धीरे महामारी के प्रभाव से उबर रहा है, तो वित्तीय स्थिति में सुधार हो रहा है और यह खुशी की बात है।

18 महीने का डीए एरियर का प्रपोजल

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मिश्रा ने राष्ट्रीय परिषद (JCM) के सचिव (कर्मचारी पक्ष) के रूप में ध्यान दिलाते हुए कहा कि 18 महीने के डीए एरियर का मुद्दा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महत्वपूर्ण है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार करती है, तो कर्मचारियों को बड़ी राशि सैलरी में मिल सकती है, जो महंगाई के समय में उनकी मदद करेगी।

बजट में हो सकती है घोषणा

यदि मोदी सरकार 18 महीने के डीए एरियर के प्रपोजल को स्वीकार करती है, तो यह लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए राहत की खबर होगी। आगामी बजट में इस मुद्दे पर सरकार की घोषणा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top