Markets

Vedanta ने QIP से जुटाए ₹8500 करोड़; पैसा लगाने वालों में गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली, ADIA समेत ये बड़े नाम शामिल

Vedanta QIP: माइनिंग सेक्टर की कंपनी वेदांता लिमिटेड ने 19.31 करोड़ इक्विटी शेयरों के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 8,500 करोड़ रुपये (1 अरब डॉलर से अधिक) जुटाए हैं। QIP के तहत इश्यू प्राइस 440 रुपये प्रति शेयर रहा। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि 19 जुलाई को बंद हुए QIP में 461.26 रुपये प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस पर 4.61 प्रतिशत की छूट दी गई थी। QIP में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs), म्यूचुअल फंड्स, बीमा कंपनियों और अन्य निवेशकों की ओर से अच्छी रुचि देखने को मिली।

QIP के माध्यम से जिन प्रमुख निवेशकों को इक्विटी शेयर अलॉट किए गए हैं, उनमें अबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), गोल्डमैन सैक्स एएमसी, निप्पॉन म्यूचुअल फंड, SBI म्यूचुअल फंड, UTI म्यूचुअल फंड, ICICI म्यूचुअल फंड, आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड और मिराए म्यूचुअल फंड शामिल हैं। निप्पॉन म्यूचुअल फंड द्वारा संचालित विभिन्न फंड्स को कुल इश्यू साइज का 9.11 प्रतिशत अलॉट किया गया। मॉर्गन स्टेनली द्वारा मैनेज्ड फंड्स को 8.62 प्रतिशत और SBI म्यूचुअल फंड द्वारा मैनेज्ड फंड्स को 7.88 प्रतिशत अलॉटमेंट हुआ।

कैसे होगा QIP से मिले पैसों का इस्तेमाल

इस अवसर पर वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने बयान जारी कर कहा कि वेदांता QIP को मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया, वैश्विक निवेशक समुदाय के वेदांता में अत्यधिक विश्वास को दर्शाती है। वेदांता की निदेशक समिति ने 15 जुलाई, 2024 को QIP खोलने की इजाजत दी थी। कंपनी ने बयान में कहा कि QIP से प्राप्त राशि का इस्तेमाल वेदांता लिमिटेड के बही-खाते को बेहतर बनाने और निकट भविष्य में कंपनी के 10 अरब डॉलर के EBITDA लक्ष्य को प्राप्त करने में किया जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top