Your Money

Business Idea: बारिश के मौसम में शुरू करें मिनरल वॉटर का बिजनेस, पहले दिन से शुरू होने लगेगी मोटी कमाई

इंसान के लिए पानी और पैसा दोनों बेहद जरूरी है। पानी के बिना तो जीवन पूरी तरह से तबाह हो जाएगा। साफ पानी की डिमांड दिनों दिन तेजी से बढ़ रही है। वैसे भी इन दिनों बारिश के मौसम में कभी-कभी नल से सप्लाई वाला पानी खराब आता है। ऐसे में लोग साफ पानी की तलाश में रहते हैं। ऐसे में हर कोई साफ और प्यूरिफाइड पानी पीना ही पसंद करता है। भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। 1 लीटर के पानी की बोतल का बाजार में 75 फीसदी हिस्सेदारी है। आप भी इस बिजनेस के जरिए बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई कर सकते हैं।

RO या मिनरल वॉटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां सरपट चाल से भाग रही हैं। मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक मुहैया कराई जा रही है। वहीं घरों में इस्तेमाल के लिए इससे भी बड़ी बोतल मिल रही है। प्रदूषण की वजह से साफ पानी की डिमांड बढ़ गई है। प्रदूषित पानी पीने से कई तरह की भयंकर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

वॉटर प्लांट लगाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

वॉटर प्लांट लगाने के ले आपको ऐसी जगह का चयन करना है। जहां TDS लेवल ज्यादा न हो। इसके बाद प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कई कंपनियां कॉमर्शियल RO प्‍लांट बना रही हैं। जिसकी कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक आ सकती है। इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे। इन सब में 4 से 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो कम से कम 30,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

जानिए कैसे करें शुरू

आप मिनरल वॉटर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक कंपनी बना लें। कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करा लें। कंपनी का पैन नंबर और GST नंबर जैसी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर लें। बोरिंग, RO और चिलर मशीन और कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बनाई जा सकें।

फिल्टर्ड पानी से मुनाफा

RO के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं। गुणवत्ता और डिलीवरी बेहतर करने में मोटी कमाई की जा सकती है। वाटर सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं, यही इस बिजनेस का डैमेज है। अगर 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और हर दिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपए की कमाई होगी। इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 15-20 हज़ार का प्रॉफिट होगा। जैसे-जैसे ग्राहकों में इजाफा होगा, आमदनी बढ़ती जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top