Uncategorized

4 बार बोनस शेयर बांट चुकी सरकारी कंपनी ने दिया झटका, सोमवार को दिखेगा असर

 

BPCL Share Price: सरकारी कंपनी बीपीसीएल ने तिमाही नतीजों का ऐलान कर दिया है। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के नेट प्रॉफिट में गिरावट देखने को मिला है। कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 71 प्रतिशत घटा है। अप्रैल से जून 2024 के दौरान बीपीसीएल का नेट प्रॉफिट 3015 करोड़ रुपये रहा है।

कंपनी के लागत में हुआ इजाफा

देश की तीसरी सबसे बड़ी रिफाइनरी का ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन गिरकर 7.86 डॉलर प्रति बैरल आ गया था। एक साल पहले यह 12.64 डॉलर प्रति बैरल था। बता दें, कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे की वजह से बीपीसीएल की लागत में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

फ्री बोनस शेयर बांट चुकी है कंपनी

कंपनी पिछले महीने ही एक्स-बोनस स्टॉक के तौर पर ट्रेड कर चुकी है। तब कंपनी ने एक शेयर पर एक शेयर बोनस दिया था। कंपनी इससे पहले भी 3 बार निवेशकों को बोनस शेयर का तोहफा दे चुकी है। पहली बार कंपनी ने बीपीसीएल को 1 शेयर पर 1 शेयर 2012 में बोनस के तौर पर दिया था। दूसरी बार 2016 और तीसरी बार 2017 में इस सरकारी कंपनी ने बोनस शेयर बांटा था।

डिविडेंड भी देती आ रही है कंपनी

बीपीसीएल की तरफ से नियमित अंतराल पर निवेशकों को डिविडेंड भी दिया जा रहा है। कंपनी ने आखिरी बार डिविडेंड 2023 में दिया था। तब कंपनी ने एक शेयर पर 21 रुपये का डिविडेंड दिया था। इस साल अभी तक कंपनी ने डिविडेंड का ऐलान नहीं किया है।

कंपनी के शेयर तिमाही नतीजों के आने से पहले ही नीचे लुढ़क गए थे। बीएसई में कंपनी के शेयर 4.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 303.80 रुपये पर बंद हुआ था। बीते एक साल के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 60 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। बता दें, कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत की है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top