Company

Tata Tech Q1 Results: नेट प्रॉफिट में 15% से ज्यादा की गिरावट, रेवेन्यू भी कम हुआ

Tata Technologies Limited: जून तिमाही में टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का नेट प्रॉफिट 15.4 पर्सेंट की गिरावट के साथ 162.03 करोड़ रुपये रहा। संबंधित अवधि में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर तकरीबन फ्लैट रहा। जून 2024 तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 1,269 करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल की इसी तिमाही से 1 पर्सेंट ज्यादा है।

मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का इबिट्डा (EBITDA) 7.6 पर्सेंट की गिरावट के साथ 231.4 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का इबिट्डा मार्जिन घटकर 18.2 पर्सेंट हो गया, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 19.9 पर्सेंट था। कंपनी की CFO सविता बालचंद्रन ने बताया, ‘जून तिमाही में हमारा मार्जिन ठीक रहा है, जो हमारे मजबूत ऑपेरटिंग सिस्टम के बारे में बताता है। हम ग्रोथ के अहम क्षेत्रों में रणनीति निवेश को लेकर प्रतिबद्ध हैं और कॉस्ट कम करने और क्षमता बेहतर करने को लेकर लगातार काम कर रहे हैं।’

जून तिमाही में कंपनी का ग्रॉस मार्जिन कंसॉलिडेटेड आधार पर 28.2 पर्सेंट रहा, जबकि इससे पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 28.3 पर्सेंट था। संबंधित अवधि में इसके सर्विसेज बिजनेस का ग्रॉस मार्जिन घटकर 31.1 पर्सेंट हो गया, जो पिछली तिमाही में 31.4 पर्सेंट था। टाटा टेक्नोलॉजीज के कोर सर्विसेज बिजनेस का रेवेन्यू तिमाही आधार पर 1 पर्सेंट की गिरावट के साथ 985.5 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के मैनेजमेंट का कहना है कि विनफास्ट ट्रांजिशन जल्द पूरा होने वाला है और जुलाई-सितंबर तिमाही से उसके सर्विसेज बिजनेस में रफ्तार देखने को मिल सकती है।

 

जून तिमाही के दौरान कंपनी के कुल रेवन्यू में सर्विसेज सेमगेंट का योगदान 78% रहा। टाटा टेक्नोलॉजीज ने इस दौरान ऑटोमोटिव और एरोस्पेस वर्टिकल में 5 स्ट्रैटेजिक डील हासिल की। कंपनी के MD और CEO वारेन केविन हैरिस ने बताया, ‘मजबूत ऑर्डर बुक, एंकर एकाउंट्स में पॉजिटिव रफ्तार आदि वजह से इस साल कंपनी को बेहतर परफॉर्मेंस का भरोसा है।’ टाटा टेक्नोलॉजीज का शेयर 18 जुलाई को 0.5 पर्सेंट की गिरावट के साथ 1,009.75 रुपये पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top