Your Money

RBI ने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के लिए BBPS को किया अनिवार्य, अब 15 बैंक जुड़े

Credit Card Users: क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए अब एक अच्छी खबर है। थर्ड-पार्टी ऐप्स के जरिए क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करना अधिक सुविधाजनक हो गया है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसे प्रमुख क्रेडिट कार्ड प्रदाताओं ने इन ऐप्स के माध्यम से पेमेंट की सुविधा के लिए अपने सिस्टम को भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) से जोड़ा है। आरबीआई ने पहले निर्देश दिया था कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट बीबीपीएस के माध्यम से प्रोसेस किए जाने चाहिए। हालांकि, कई बैंकों ने अभी भी थर्ड पार्टी ऐप्स के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के लिए BBPS को सक्षम नहीं किया है।

अब तक 15 बैंकों ने बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिव कर दिया है। इनमें आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड्स, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड, इंडसइंड बैंक आदि शामिल हैं। कुल 34 बैंकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति है। 15 जुलाई तक BBPS पर लाइव बैंकों की लिस्ट नीचे दी है।

बैंकों के नाम

 

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड

एयू बैंक क्रेडिट कार्ड

बीओबी क्रेडिट कार्ड

केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड

फेडरल बैंक क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

आईडीबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड

आईडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

इंडियन बैंक क्रेडिट कार्ड

इंडसइंड क्रेडिट कार्ड

कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड

पंजाब नेशनल बैंक क्रेडिट कार्ड

सारस्वत सहकारी बैंक क्रेडिट कार्ड

एसबीआई कार्ड क्रेडिट कार्ड

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया क्रेडिट कार्ड

बीबीपीएस बिल पेमेंट की एक एकीकृत प्रणाली है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है। यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है। इस प्रणाली का मैनेजमेंट भारतीय राष्ट्रीय पेमेंट निगम (NPCI) करता है। यह सभी बिलों के पेमेंट के लिए वन-स्टॉप इकोसिस्टम है जो पूरे भारत में सभी ग्राहकों को ट्रांजेक्शिन की निश्चितता, विश्वसनीयता और सुरक्षा के साथ एक इंटरऑपरेबल और आसान- कभी भी कहीं भी बिल पेमेंट सर्विस देता है। भारत बिलपे ट्रांजेक्शन केवल भारत बिलपे लोगो को पहचानकर इंटरनेट, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल, मोबाइल बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, कियॉस्क, एटीएम, बैंक शाखाओं, एजेंटों जैसे पेमेंट चैनलों के माध्यम से शुरू किया जा सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top