Markets

IREDA Shares: इरेडा के शेयरों में भारी गिरावट, सिर्फ 2 दिन में 20% लुढ़का भाव, अब खरीदने का बना मौका?

IREDA Share Price: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयरों में लगातर दूसरे दिन भारी गिरावट जारी है। कंपनी के शेयर आज 18 जुलाई को कारोबार के दौरान 7.5% तक गिर गए। इससे पहले मंगलवार को भी कंपनी के शेयर 6% लुढ़के थे। आज की गिरावट के साथ ही IREDA के शेयर 310 रुपये के अपने शिखर से करीब 20% गिर गए हैं। कंपनी ने इस स्तर को सोमवार 15 जुलाई के कारोबार के दौरान छुआ था। इस दो दिन की गिरावट के बाद, चार्ट पर IREDA का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) अब 70 के “ओवरबॉट” जोन से नीचे खिसक गया है। फिलहाल IREDA का RSI अब 65 पर है, जबकि रिकॉर्ड उच्च स्तर पर, यह 85 अंक से भी ऊपर था।

हाल ही में, IREDA को 290 करोड़ रुपये तक के इक्विटी निवेश की मंजूरी मिली। कंपनी ने SJVN लिमिटेड के साथ मिलकर एक स्पेशल पर्पज व्हीकल्स में 10% हिस्सेदारी के लिए समझौता किया गया है। इस SPV का उद्देश्य नेपाल में 900 मेगावाट की क्षमता वाला हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट लगाना है।

IREDA ने हाल ही में अपने जून तिमाही के नतीजों का भी ऐलान किया। कंपनी ने बताया कि उसका एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) सालाना आधार पर 34% बढ़ा, जबकि तिमाही आधार पर इसके एसेट्स क्वालिटी में भी सुधार देखा गया।

नतीजों के बाद ब्रोकरेज फर्म फिलिपकैपिटल ने स्टॉक पर एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें उसे इसे ‘Sell’ रेटिंग के साथ 130 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। यह 310 रुपये के 52-वीक हाई से कंपनी के शेयरों में 60% की गिरावट का संकेत देता है। फिलिपकैपिटल ने यह भी कहा कि IREDA के शेयरों में आए हालिया तेजी के पीछे कोई फंडामेंटल कारण नहीं है। हल्कि यह तेजी पैसिव म्यूचुअल फंडों के निवेश के चलते आई है।

IREDA के शेयर पिछले साल नवंबर में लिस्ट हुए थे। इसका IPO 32 रुपये के भाव पर आया था। रिकॉर्ड भाव पर, शेयर केवल आठ महीनों में अपने IPO प्राइस से लगभग 10 गुना ऊपर था।  NSE पर दोपहर 12.30 बजे के करीब, इरेडा के शेयर 4.68 फीसदी की गिरावट के साथ 259.35 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top