Markets

HDFC Life Shares: जून तिमाही के नतीजे के बाद अब क्या हो निवेश की स्ट्रैटेजी? एक्सपर्ट का ये है रुझान

HDFC Life Insurance Share Price: प्राइवेट सेक्टर की लाइफ इंश्योरेंस कंपनी एचडीएफसी लाइफ के शेयर पिछले महीने जून में एक साल के निचले स्तर पर लुढ़क गए थे। इस निचले स्तर से अब तक यह 26 फीसदी रिकवर हो चुका है और मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक जून तिमाही के नतीजे पर यह और ऊपर चढ़ सकता है। ऐसे में इसके शेयरों की गिरावट को निवेश के मौके के तौर पर ले सकते हैं। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2024 के नतीजे से इसे सपोर्ट मिल रहा है। जून 2024 तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 15 फीसदी उछलकर 479 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इसे न सिर्फ फर्स्ट ईयर प्रीमियम की मजबूत ग्रोथ से सपोर्ट मिला बल्कि रिन्यूअल प्रीमियम की भी ग्रोथ से सपोर्ट मिला। फिलहाल BSE पर यह 646.55 रुपये के भाव (16 जुलाई 2024 का बंद भाव) पर है।

HDFC Life में निवेश के लिए क्या है टारगेट प्राइस?

एचडीएफसी लाइफ में पैसे लगाने की सलाह देने वाले ब्रोकरेज फर्मों का कहना है कि एचडीएफसी लाइफ के लिए जून तिमाही उम्मीद से थोड़ी ही ऊपर-नीचे रही। वीएनबी मार्जिन को लेकर कुछ ब्रोकरेजेज का कहना है कि यह उनके उम्मीद से कम रही जैसे कि मोतीलाल ओसवाल ने 26 फीसदी की ग्रोथ का अनुमान लगाया था लेकिन यह 25 फीसदी ही रही। हालांकि वीएनबी सालाना आधार पर 18 फीसदी उछलकर 720 करोड़ रुपये पर पहुंच गया जो अनुमान के हिसाब से ही रहा। Emkay का कहना है कि मार्जिन में गिरावट की बड़ी वजह यूलिप के पक्ष में प्रोडक्ट-मिक्स का बदलाव रहा। हालांकि मैनेजमेंट को भरोसा है कि चार साल में वीएनबी डबल हो जाएगा। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने इसका टारगेट 750 रुपये, Emkay ने 750 रुपये, ICICI सिक्योरिटीज ने 739 रुपये और KRChoksey ने 765 रुपये पर फिक्स किया है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

पिछले साल 12 दिसंबर 2023 को एचडीएफसी लाइफ के शेयर एक साल के रिकॉर्ड हाई 710.60 रुपये पर थे। इस लेवल से करीब 7 महीने में यह 28 फीसदी फिसलकर पिछले महीने 4 जून 2024 को एक साल के निचले स्तर 511.10 रुपये पर आ गया। फिलहाल इस निचले स्तर से यह 26 फीसदी से अधिक रिकवर हो चुका है लेकिन एक साल के हाई से अभी भी यह 9 फीसदी डाउनसाइड है। हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक मौजूदा लेवल से यह 18 फीसदी ऊपर चढ़ सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top