Your Money

Business Idea: कागज से बनाएं कप, प्लेट, गिलास, रोजाना होगी मोटी कमाई, बढ़ गई डिमांड

अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस करने की तलाश में हैं तो आज आपके लिए एक बेहतर बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसे कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और बंपर कमाई हो सकती है। यह ऐसे प्रोडक्ट हैं। जिनकी बाजार में हमेशा डिमांड बनी रहती है। आज हम आपको डिस्पोजल पेपर कप बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। वैसे भी इन दिनों डिस्पोजल पेपर कप की डिमांड काफी बढ़ गई है। लोग कागज के बने कप का इस्तेमाल अधिक कर रहे हैं। कागज के ग्लास भी बनने लगे हैं। जूस तक इन गिलासों में दिया जाने लगा है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से मदद भी की जा रही है। दरअसल, देश में बढ़ते प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार कई तरह के उपाय कर रही है। सरकार प्लास्टिक पर बैन लगाने की तैयारी में है। इन सबके बीच पेपर की डिमांड में उछाल आया है। खास तरीके के कागज (पेपर) से ग्‍लास और कप बनाने का बिजनेस पेपर कप मेकिंग बिजनेस कहलाता है।

पेपर कप बनाने के लिए मिलेगी सरकारी मदद

इसके तहत अलग- अलग साइज के ग्‍लास तैयार किए जाते हैं। पेपर से बनने के कारण ये आसानी से डिस्‍पोज भी हो जाते हैं। जिससे पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार के मुद्रा लोन की तरफ से मदद भी मिलती है। मुद्रा लोन के तहत सरकार ब्‍याज पर सब्सिडी देती। इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा। मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार देगी। इस बिजनेस को करने के लिए 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी। मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट और फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रिफिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए 10.70 लाख रुपये तक लग सकते हैं।

पेपर कप बनाने का बिजनेस ऐसे करें शुरू

आपको छोटी और बड़ी मशीनें लगानी होगी। छोटी मशीनों से एक ही साइज के कप तैयार किए जा सकते हैं। वहीं बड़ी मशीन हर आकार के ग्‍लास/कप तैयार करती है। 1 से 2 लाख रुपये में सिर्फ एक साइज के कप/ग्‍लास तैयार करने वाली मशीन मिल जाएगी। जिससे आप प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं। आपको ये मशीनें दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिल जाएंगी। रॉ मैटेरियल कप बनाने के लिए पेपर रील चाहिए होगी जो करीब 90 रुपये प्रति किलो मिल जाएगा। इसके साथ ही बॉटम रील की जरूरत पड़ेगी जो करीब 80 रुपये किलो के आसपास मिल जाएगा।

पेपर कप से कितनी होगी कमाई?

अगर आप साल के 300 दिन काम करते हैं तो इतने दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार किया जा सकता है। बाजार में इसे प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं। इस तरह से ये आपको बंपर मुनाफा देगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top