Uncategorized

Zomato का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ रुपये के पार निकला; रॉकेट बना शेयर, 2024 में अब तक 88 फीसदी चढ़ा

 

Zomato MCap: फूड डिलीवर करने वाली कंपनी ज़ोमैटो सोमवार यानी 15 जुलाई को 2 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण (MCap) वाली कंपनियों के स्पेशल ग्रुप में शामिल हो गया। ज़ोमैटो के शेयर की कीमत इंट्राडे ट्रेड में BSE सेंसेक्स पर 4 प्रतिशत बढ़कर 232 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंचने के बाद कंपनी ने इस मील के पत्थर को पार किया।

2 लाख करोड़ रुपये के MCap वाली विशेष कंपनियों में शामिल हुई Zomato

BSE सेंसेक्स पर ज़ोमैटो का मार्केट कैप 2.01 लाख करोड़ रुपये के इंट्राडे हाई पर पहुंच गया। इस बीच, फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स कंपनी का शेयर बीएसई पर 2 प्रतिशत बढ़कर 227 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इसकी तुलना में बीएसई सेंसेक्स 0.23 फीसदी बढ़कर 80,708 पर था।

Zomato का शेयर 2024 में अब तक 88 फीसदी चढ़ा

पिछले एक सप्ताह में, ज़ोमैटो के शेयर की कीमत ने बेंचमार्क इंडेक्स में 1 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया है। यह शेयर 4 जून को छूए गए अपने पिछले महीने के निचले स्तर 146.85 रुपये से 58 प्रतिशत ऊपर आ गया है। कैलेंडर वर्ष 2024 में अब तक, हेल्दी बिजनेस आउटलुक के कारण ज़ोमैटो का बाजार मूल्य 88 प्रतिशत बढ़ गया है। इसकी तुलना में बीएसई सेंसेक्स करीब 12 फीसदी चढ़ा है।

Zomato और Swiggy ने प्रमुख बाजारों के लिए 20 फीसदी बढ़ाया प्लेटफॉर्म फीस

ज़ोमैटो 23 अन्य देशों में उपस्थिति के साथ भारत में एक प्रमुख फूड डिलीवरी एग्रीगेटर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फूड डिलीवरी दिग्गज ज़ोमैटो और स्विगी ने बेंगलुरु और दिल्ली जैसे प्रमुख बाजारों में अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है। पहले दोनों कंपनियां इन बाजारों में प्लेटफॉर्म फीस के रूप में 5 रुपये चार्ज करती थी। कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में 20 फीसदी का इजाफा कर दिया है।

फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस में मजबूत वृद्धि की उम्मीद

इस बीच, ज़ोमैटो को अपने फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस में मजबूत वृद्धि की उम्मीद है। ब्रोकरेज फर्म जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि बढ़ता ग्राहक आधार, उच्च ऑर्डर आवृत्ति, डिलीवरी पार्टनर्स के नेटवर्क का विस्तार, नए स्टोरों का जुड़ना, अप्रयुक्त अवसर और परिचालन लाभ ज़ोमैटो की संभावनाओं के लिए अच्छे संकेत हैं।

सभी क्षेत्रों में विकास और लाभप्रदता में सुधार के कारण ज़ोमैटो ने अपने परिचालन को सफलतापूर्वक बढ़ाया है। कंपनी को उम्मीद है कि बड़े पैमाने पर सुधार, बढ़ते ग्राहक आधार, बढ़ी हुई ऑर्डर आवृत्ति और परिचालन दक्षता के कारण उसका फूड डिलीवरी बिजनेस मजबूत प्रदर्शन करेगा।

ब्रोकरेज फर्म ने कहा, “नए स्टोरों के जुड़ने से क्विक कॉमर्स बिजनेस के फलने-फूलने की उम्मीद है। बढ़ते ग्राहक आधार, बढ़ते डिलीवरी पार्टनर और महत्वपूर्ण अप्रयुक्त बाजार क्षमता के साथ, ज़ोमैटो निरंतर सफलता के लिए तैयार है।”

IIFL सिक्योरिटीज ने ज़ोमैटो को दी ‘buy’ रेटिंग, टारगेट प्राइस 230 रुपये रखा

आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने 230 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ ज़ोमैटो पर ‘खरीद’ (‘buy’) रेटिंग दी है। उनका मानना है कि फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस में लगातार विकास और मजबूत लाभप्रदता का निष्पादन ऊंची मूल्यांकन को समर्थन देगा।

 

Zomato के लिए अप्रैल-जून तिमाही (Q1FY25) होगी बहुत ही मजबूत

वित्तीय रूप से, जेएम फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशनल सिक्योरिटीज के विश्लेषकों को उम्मीद है कि अप्रैल-जून तिमाही (Q1FY25) फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस के लिए क्रमिक रूप से एक बहुत ही मजबूत तिमाही होगी। इसका कारण IPL सीजन/क्रिकेट वर्ल्ड कप और देशभर में भीषण गर्मी हैं, जिन्होंने लोगों को बाहर जाने से हतोत्साहित किया।

फूड डिलीवरी में, ब्रोकरेज फर्म ने अनुक्रमिक सकल ऑर्डर मूल्य (GOV) में 8 प्रतिशत की वृद्धि (20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि के प्रबंधन मार्गदर्शन के अनुरूप, सालाना आधार पर 25 प्रतिशत तक) की वृद्धि का अनुमान लगाया है।

ब्लिंकइट में, ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि उसे ऑर्डर वॉल्यूम में 20 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि के कारण 22 प्रतिशत की क्रमिक जीओवी वृद्धि की उम्मीद है (जो बदले में MTU को 64 लाख से 75 लाख तक बढ़ाने के लिए प्रेरित होना चाहिए)। विज्ञापन आय और ग्राहक शुल्क के कारण टेक-रेट चौथी तिमाही में 19.1 प्रतिशत से बढ़कर 19.5 प्रतिशत हो सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top