Uncategorized

Vodafone Idea, RVNL, Cochin Shipyard समेत ये स्टॉक MSCI Index में हो सकते हैं शामिल, निवेशक इस तारीख पर रखें नजर

MSCI Index: रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea), प्रेस्टिज एस्टेट (Prestige Estates) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (Oil India) उन स्टॉक्स में शामिल हैं, जिन्हें अगले महीने की रीबैलेंसिंग स्ट्रेटेजी के दौरान MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में जोड़ा जा सकता है।

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च (Nuvama Alternative and Quantitative Research) की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्यापक रूप से ट्रैक किए गए MSCI इंडेक्सों से स्टॉक जोड़ने और हटाने की कैलकुलेटिंग के लिए कटऑफ की तारीख (cutoff date) गुरुवार या शुक्रवार हो सकती है।

इन तारीखों पर निवेशक रखें नजर

ग्लोबल इंडेक्स प्रोवाइडर 13 अगस्त को इन बदलावों की घोषणा करेगा और फंड्स को 30 अगस्त तक अपनी पोजीशन एडजस्ट करनी होगी।

कौन-कौन से स्टॉक्स MSCI इंडेक्स में होंगे शामिल

रिपोर्ट के अनुसार, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (Dixon Technologies) और कोचीन शिपयॉर्ड (Cochin Shipyard) अन्य स्टॉक्स हैं जिन्हें इंडेक्स में जोड़ा जा सकता है। Vodafone Idea को शामिल करने के बाद 1.2 बिलियन डॉलर का इनफ्लो हो सकता है।

Uno Minda, जॉइडस लाइफ (Zydus Life) और ऑरैकल फाइनेंशियल सर्विसेज (Oracle Financial Services) के शामिल होने की भी संभावना है।

HDFC Bank, Indus Towers, Mphasis का MSCI में बढ़ेगा वेटेज

HDFC बैंक, Indus Towers और Mphasis का इंडेक्स में वेटेज (weightage) बढ़ने की उम्मीद है। इनमें सबसे बड़ा प्रभाव HDFC Bank पर पड़ेगा, जिसका वेटेज निवेश सीमा (investment legroom) में वृद्धि के बाद दोगुना हो सकता है।

Nuvama का अनुमान है कि HDFC Bank में 3 बिलियन डॉलर का इनफ्लो होगा, जबकि Indus Tower में 135 मिलियन डॉलर और Mphasis में 46 मिलियन डॉलर का इनफ्लो हो सकता है।

आधा दर्जन और शेयर MSCI Index में शामिल होने की दौड़ में

इस बीच, आधा दर्जन अन्य शेयर भी MSCI इंडेक्स में शामिल होने की दौड़ में हैं। इनमें इरेडा (IREDA), ओबेरॉय रियल्टी (Oberoi Realty), सैफलर इंडिया (Schaeffler India) और अल्केम लेबोरेट्रीज (Alkem Laboratories) शामिल हैं। हालांकि, इन स्टॉक्स को 12 जून की क्लोजिंग से 10-25 फीसदी तक बढ़ना होगा ताकि इन्हें इंडेक्स में शामिल किया जा सके।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top