Markets

कोटक इक्विटीज को यूरेका फोर्ब्स के शेयरों में 40 पर्सेंट से भी ज्यादा बढ़त की संभावना

Eureka Forbes: हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) द्वारा अपने वाटर प्यूरिफिकेशन बिजनेस प्योरेट (Pureit) की बिक्री करने के बाद डोमेस्टिक ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने यूरेका फोर्ब्स को लेकर अपना पॉजिटिव आउटलुक बरकरार रखा है। कोटक (Kotak) ने यूरेका फोर्ब्स के लिए ‘बाय’ रेटिंग बनाए रखी है और टारगेट प्राइस 700 रुपये तय किया है। इसका मतलब है कि ब्रोकरेज फर्म को कंपनी के शेयरों में मौजूदा प्राइस से 40 पर्सेंट ज्यादा बढ़त की संभावना नजर आ रही है। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने प्योरेट की बिक्री ए. ओ. स्मिथ (A.O. Smith) की भारतीय इकाई को की है।

ब्रोकरेज फर्म ने अपने नोट में कहा है कि भारत में वाटर फ्यूरिफायर्स की पहुंच सिर्फ 6 पर्सेंट है, जबकि रेफ्रिजेटर और वॉशिंग मशीन की पहुंच क्रमशः 43 पर्सेंट और 20 पर्सेंट है। कोटक के मुताबिक, कंपनी पिछले एक दशक से इस सेगमेंट में मौजूद है, लेकिन सर्विस कॉस्ट ज्यादा रहने, सर्विस क्वालिटी में कमी, इंडस्ट्री लीडर्स द्वारा मार्केट डिवेलपमेंट गतिविधियों में दिलचस्पी नहीं दिखाए जाने आदि वजहों से इसकी ग्रोथ सुस्त रही है।

वाटर प्यूरिफायर कैटगरी की पहुंच कम रहने की वजह से ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि इस सेगमेंट में किसी भी तरह का कंसॉलिडेशन ग्राहकों की दिक्कतों को दूर करने पर फोकस करेगा और इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ब्रांड द्वारा निवेश की भी संभावना बनेगी। कोटक के मुताबिक, चूंकि यूरेका फोर्ब्स इस सेगमेंट की मार्केट लीडर कंपनी है, लिहाजा इन गतिविधियों का फायदा उसे मिलेगा।

ए. ओ. स्मिथ इंडिया- अधिग्रहण से मजबूत होगा कंपनी का वाटर प्यूरिफायर पोर्टफोलियो

वित्त वर्ष 2019 से 2023 के दौरान ए. ओ. स्मिथ की भारतीय इकाई का रेवेन्यू 14 पर्सेंट सीएजीआर की दर से बढ़कर 420 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए अपने नतीजों का ऐलान नहीं किया है। इसकी पैरेंट कंपनी ने कैलेंडर ईयर 2023 के दौरान भारतीय बिजनेस में 30 पर्सेंट ग्रोथ हासिल की थी। बहरहाल, कोटक का मानना है कि कंपनी का अधिकांश टर्नओवर अभी वाटर हीटर कैटगरी से आता है। वित्त वर्ष 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी के रेवेन्यू में वाटर हीटर और वाटर प्यूरिफायर की हिस्सेदारी क्रमशः 65% और 25% थी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 16 जुलाई को यूरेका फोर्ब्स का शेयर 0.53 पर्सेंट की बढ़त के साथ 505.15 रुपये पर बंद हुआ।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top