IPO

Upcoming IPO: दो कंपनियों के आईपीओ को सेबी की हरी झंडी, जानिए क्या है प्लान

IPO निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। नॉर्दर्न आर्क कैपिटल और श्री तिरुपति बालाजी एग्रो ट्रेडिंग कंपनी अपना आईपीओ लाने जा रही है। दोनों कंपनियों को अपने आईपीओ प्लान के साथ आगे बढ़ने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी की मंजूरी मिल गई है। रिपोर्ट के अनुसार सेबी ने 10 जुलाई को नॉर्दर्न आर्क कैपिटल और 12 जुलाई को श्री तिरुपति बालाजी एग्रो ट्रेडिंग कंपनी को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया है। किसी भी कंपनी को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी होने के एक साल के भीतर आईपीओ लॉन्च करना जरूरी होता है।

नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म नॉर्दर्न आर्क कैपिटल ने आईपीओ के जरिए फंड जुटाने के लिए इस साल फरवरी में सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया था। इस पब्लिक इश्यू में फ्रेश इक्विटी शेयरों के साथ ही ऑफर फॉर सेल (OFS) भी शामिल है। आईपीओ के तहत 500 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, निवेशकों द्वारा 2.1 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री OFS के जरिए की जाएगी।

 

लीपफ्रॉग फाइनेंशियल इंक्लूजन इंडिया (II), एक्सियन अफ्रीका-एशिया इन्वेस्टमेंट कंपनी, ऑगस्टा इन्वेस्टमेंट्स II पीटीई, आठ रोड्स इन्वेस्टमेंट्स मॉरीशस II, द्वारा ट्रस्ट और 360 वन स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड ऑफर-फॉर-सेल में सेलिंग शेयरहोल्डर हैं।

MSME, माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन और कंज्यूमर फाइनेंस सेक्टर में काम करने वाली तमिलनाडु स्थित कंपनी नए इश्यू से प्राप्त आय का इस्तेमाल आगे के ऋण के लिए भविष्य की कैपिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी। ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Shree Tirupati Balajee Agro Trading Company IPO

श्री तिरुपति बालाजी एग्रो ट्रेडिंग कंपनी ने इस साल मार्च में आईपीओ से जुड़े कागजात फिर से दाखिल किए थे। पब्लिक इश्यू के तहत कुल 2.04 करोड़ शेयरों की बिक्री की जाएगी, जिसमें फ्रेश शेयर के साथ ही OFS भी शामिल है। आईपीओ के तहत 1.47 करोड़ के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रमोटर बिनोद कुमार अग्रवाल द्वारा 56.9 लाख शेयरों की बिक्री OFS के जरिए की जाएगी।

प्रमोटर अग्रवाल के पास बल्क पैकेजिंग सॉल्यूशन प्रोवाइडर में 88.38 फीसदी हिस्सेदारी है और शेष शेयर सचिन मोहनलाल काकरेचा और एम्पल व्यापार जैसे पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास हैं। पीएनबी इन्वेस्टमेंट सर्विसेज और यूनिस्टोन कैपिटल इस निर्गम के लिए नियुक्त मर्चेंट बैंकर हैं।

आईपीओ से होने वाली आय में से कर्ज चुकाने के लिए 57.3 करोड़ रुपये का इस्तेमाल किया जाना है। कंपनी वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए 24.24 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी। इसके अलावा, सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए शेष राशि का इस्तेमाल करने की योजना है। श्री तिरुपति बालाजी एग्रो फ्लेक्सिबल इंटरमीडिएट बल्क कंटेनर (यानी बड़े लचीले बैग और अन्य इंडस्ट्रियल पैकेजिंग प्रोडक्ट्स जैसे बुने हुए बोरे, बुने हुए कपड़े और नैरो फैब्रिक) बनाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top