Business

Swiggy, Zomato से अब शराब की भी होगी होम डिलीवरी! दिल्ली सहित इन राज्यों ने शुरू कर दी तैयारी

Home Delivery of Alcohol: शराब का सेवन करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। देश के कई राज्यों में जल्द ही शराब की होम डिलीवरी देखने को मिल सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गोवा, केरल और दिल्ली सहित कई भारतीय राज्य स्विगी, बिगबास्केट, जोमैटो और ब्लिकिंट के जरिए शराब की ऑनलाइन होम डिलीवरी शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने का विचार है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शुरूआती चरण में बीयर, वाइन और लिकर जैसे कम एल्कोहल प्रतिशत वाले प्रोडेक्ट्स की होम डिलीवरी को मंजूरी दी जाएगी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि फिलहाल अधिकारी इस कदम के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन कर रहे हैं। बता दें कि अभी सिर्फ देश के 2 राज्यों- ओडिशा और पश्चिम बंगाल में शराब की होम डिलीवरी की इजाजत है।

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताय गया, “खासतौर से बड़े शहरों में लोगों की खान-पान की बदलती आदतों को देखते हुए यह कदम उठाने पर विचार किया जा रहा है। कंज्यूमर्स की एक बड़ी आबादी इन जिनों मीडियम क्वांटिटी वाले एल्कोहल प्रोडक्ट को खाने के साथ मनोरंजन के तौर पर पीते हैं। साथ ही यह महिलाओं और सीनियर सिटीजन की जरूरतों को भी पूरा करेगी, पारंपरिक शराब की दुकानों और दुकान के सामने के अनुभवों के चलते वहां से खरीदारी करना पंसद नहीं करते हैं।

बता दें कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम में प्रतिबंधों के साथ शराब की होम डिलीवरी को अस्थायी रूप से अनुमति दी गई थी। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, इन राज्यों में लॉकडाउन के दौरान शराब की होम डिलीवरी तमाम अस्थायी प्रतिबंधों के बावजूद सफल रही थी।

रिपोर्ट के अनुसार, रिटेल इंडस्ट्री के अधिकारियों ने कहा कि ऑनलाइन डिलीवरी के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में उस वक्त बिक्री में 20 से 30 फीसदी का उछाल देखा गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top