Company

Paytm News: पेटीएम को भेजा SEBI ने वार्निंग लेटर, ये है पूरा मामला

Paytm News: फिनटेक कंपनी पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस को बाजार नियामक सेबी से बड़ा झटका लगा है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने वित्त वर्ष 2021-22 में एक लेन-देन से जुड़े मामले में इसे एडमिनिस्ट्रेटिव वार्निंग जारी किया है। 15 जुलाई 2024 की तारीख में जारी इस वार्निंग में सेबी का कहना है कि वित्त वर्ष 2021-22 में इसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ ट्रांजैक्शंस किए लेकिन इसके लिए न तो ऑडिट कमेटी की मंजूरी ली गई और न ही शेयरहोल्डर्स की। पेटीएम ने सेबी के इस वार्निंग लेटर के बारे में एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी है।

इन दो ट्रांजैक्शन पर SEBI ने उठाए सवाल

सेबी ने जिन दो ट्रांजैक्शन में नियमों के उल्लंघन को हाईलाइट किया है, वे 324 करोड़ रुपये और 36 करोड़ रुपये के हैं। सेबी के मुताबिक यह काफी गंभीर है। सेबी ने कंपनी के आगे से सावधान रहने को कहा है और ऐसी गलती दोबारा न हो, इसके लिए कंपनी को अपने मानकों को सुधारने को कहा है। सेबी का कहना है कि अगर आगे कभी ऐसा होता है तो उपयुक्त कार्रवाई की जा सकती है। सेबी ने अपने वार्निंग लेटर को बोर्ड के सामने भी रखने को कहा है ताकि सुधार के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें। इसे लेकर कंपनी जो भी कदम उठाएगी, उसकी जानकारी सेबी को 10 दिनों के भीतर देनी है। पेटीएम का सेबी के इस नजरिए पर पॉजिटिव रुझान है और इसका कहना है कि वह सेबी के निर्देशों का पालन करेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि इसका कंपनी के वित्तीय, कारोबारी या अन्य किसी गतिविधि पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

31 जनवरी को RBI की कार्रवाई ने Paytm को दिया था तगड़ा झटका

पेटीएम को इस साल 31 जनवरी को RBI की कार्रवाई ने तगड़ा झटका दिया था। केंद्रीय बैंक RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैंकिंग एक्टिविटीज जारी रखने पर रोक लगा दिया था जिसकी डेडलाइन दी गई थी। इसने पेटीएम के शेयरों को तोड़ दिया था। 9 मई 2024 को यह 310.00 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया था। इस निचले स्तर से फिहाल यह 51 फीसदी से अधिक रिकवर होकर 469.15 रुपये के भाव (15 जुलाई को BSE पर बंद भाव) पर है। पिछले साल 20 अक्टूबर 2023 को यह एक साल के रिकॉर्ड ऊंचे स्तर 998.30 रुपये पर था। इसके शेयर 18 नवंबर 2021 को लिस्ट हुए थे और आईपीओ निवेशकों को यह 2150 रुपये के भाव पर जारी हुआ था लेकिन यह कभी इस लेवल पर नहीं आ सका।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top