Markets

IREDA के शेयरों में 5% की गिरावट, 4 दिन से जारी तेजी का सिलसिला टूटा; ब्रोकरेज ने 60% गिरावट का जताया अनुमान

IREDA Share Price: मल्टीबैगर इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयरों में पिछले चार दिनों से जारी तेजी का सिलसिला आज 16 जुलाई को टूट गया। IREDA के शेयर 9 जुलाई को 240 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जो 15 जुलाई को बढ़कर 310 रुपये पर पहुंच गया। यानी बस पिछले 4 कारोबारी दिन में 30% की बढ़त। हालांकि, आज 16 जुलाई को IREDA के शेयरों में 5% तक की गिरावट आई और यह ₹273.15 के इंट्राडे लो पर पहुंच गया। इससे पहले सोमवार को शेयर ने 310 रुपये के अपने नए रिकॉर्ड हाई को छुआ था।

ब्रोकरेज फर्म फिलिपकैपिटल ने IREDA लिमिटेड के शेयरों पर अपनी ‘Sell’ रेटिंग बरकरार रखी है और इसे 130 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। यह IREDA के शेयरों में 310 रुपये के रिकॉर्ड हाई से करीब 58% की संभावित गिरावट की आशंका जताता है। फिलिपकैपिटल ने पहले इस शेयर को 110 रुपये का टारगेट दिया था।

ब्रोकरेज ने कहा कि स्टॉक की कीमत में पहले से ही उसके सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस को शामिल कर लिया गया है। फिलिपकैपिटल ने यह भी कहा कि IREDA के स्टॉक में आई हालिया तेजी के पीछे कोई फंडामेंटल कारण नहीं, बल्कि पैसिव फंडों की ओर से आया निवेश था।

 

IREDA के एसेट क्वालिटी में तिमाही आधार पर सुधार हुआ है। कंपनी का ग्रॉस-NPA मार्च तिमाही में 2.36% से घटकर 2.19% पर आ गया। वहीं नेट-NPA भी 0.99% से घटकर 0.95% हो गया। जून तिमाही में कंपनी की नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) पिछले साल की तुलना में 37.6% बढ़कर 507.8 करोड़ रुपये रही।

ब्रोकरेज को कहना कि जैसे-जैसे बैलेंस शीट में लीवरेज बढ़ेगा, कंपनी के नेट इंटरेस्ट मार्जिन पर दबाव आएगा। भारत में रिन्यूएबल एनर्जी की बढ़ती मांग के कारण IREDA की लोन ग्रोथ वित्त वर्ष 2024 से 26 के दौरान 25% की CAGR रह सकती है। हालांकि फिलिपकैपिटल के अनुसार, मार्जिन पर दबाव के कारण कंपनी के रेवेन्यू में इसके लोन ग्रोथ के मुताबिक बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है।

इसमें वित्त वर्ष 2025 और वित्त वर्ष 2026 में IREDA की अर्निंग्स में क्रमश: 18% और 20% की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है। इस हिसाब से कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) करीब 16% होगा।

 

डिस्क्लेमरः एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के।  यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top