Company

रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे Apple के शेयर, इस तकनीक के कारण ब्रोकरेज ने बढ़ा दिया टारगेट प्राइस

iPhone-maker Apple News: आईफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी एपल के शेयर सोमवार करीब ढाई फीसदी की तेजी के साथ रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। इसके शेयरों में यह तेजी ब्रोकरेज मॉर्गन स्टैनले के बुलिश रुझान पर आई जिसने इसे टॉप पिक में शुमार किया है। ब्रोकरेज का कहना है कि ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) को लेकर यह जो कोशिशें कर रही है, वह इसके डिवाइसेज की बिक्री में इजाफा कर सकती है। ब्रोकरेज ने इसका टारगेट प्राइस भी बढ़ा दिया। एपल ने पिछले महीने अल्फाबेट के गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के ओपनएआई के टक्कर में एपल इंटेलिजेंस पेश किया है। नई तकनीक के इस्तेमाल के लिए ग्राहक अपने डिवाइसेज को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित हो सकते हैं।

Apple Intelligence से बढ़ेगी iPhone और iPad की बिक्री

मॉर्गन स्टैनले के एनालिस्ट्स का कहना है कि एपल इंटेलिजेंस से आईफोन और आईपैड की बिक्री में तेज इजाफा हो सकता है। अभी जो आईफोन और आईपैड इस्तेमाल हो रहे हैं, इसमें से सिर्फ 8 फीसदी ही नई तकनीक से लैस हो सकते हैं। अभी इसके 130 करोड़ स्मार्टफोन इस्तेमाल हो रहे हैं और मॉर्गन स्टैनले का कहना है कि यह दो साल में करीब 50 करोड़ आईफोन बेच सकती है। इससे पहले ब्रोकरेज का अनुमान था कि अगले दो साल में कंपनी सालाना 23 करोड़ और 23.5 करोड़ आईफोन बेच सकती है। एपल ने जून 2024 तिमाही में दुनिया भर में 4.52 करोड़ स्मार्टफोन बेचे थे जबकि जून 2023 तिमाही में यह आंकड़ा 4.45 करोड़ था। IDC के आंकड़ों के मुताबि हालांकि इस दौरान इसका मार्केट शेयर 16.6 फीसदी से गिरकर 15.8 फीसदी पर आ गया।

Morgan Stanley ने बढ़ा दिया टारगेट प्राइस

एपल के शेयर इस साल करीब 20 फीसदी उछलकर 236.30 डॉलर पर पहुंच गए। इसका मार्केट कैप 3.62 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया और यह दुनिया भर में सबसे अधिक मार्केट कैप वाली कंपनी है। मॉर्गन स्टैनले को लेकर ब्रोकरेज के एनालिस्ट्स काफी उत्साहित हैं और ब्रोकरेज ने इसका टारगेट प्राइस 216 डॉलर से बढ़ाकर 273 डॉलर कर दिया है।

 

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top