Markets

Stock Markets: शेयर बाजार में आ सकती है गिरावट? एक्सपर्ट्स ने ऊंचे वैल्यूएशन को लेकर किया सावधान

Stock Markets: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्सो ने लगातार दूसरे दिन अपनी बढ़त जारी रखी। सोमवार 15 जुलाई को निफ्टी ने पहली बार 24,600 के स्तर को पार किया। सभी सेक्टर्स में व्यापक खरीदारी देखने को मिली, खासतौर से सरकारी बैंकिंग शेयरों में। हालांकि, एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि बाजार के महंगे वैल्यूएशन में प्रवेश करने के साथ ही कुछ समय के लिए उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकती है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 145 अंक या 0.18 प्रतिशत बढ़कर 80,664 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी इंडेक्स 81 अंक या 0.33 प्रतिशत बढ़कर 24,583 के स्तर पर था। बाजार में व्यापक तौर पर बढ़त का रुख रहा, क्योंकि करीब 1,821 शेयरों में तेजी आई, 1,798 शेयरों में गिरावट आई और 103 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट, वीके विजयकुमार ने चेतावनी दी कि बाजार का वैल्यूएशन उच्च स्तर की ओर बढ़ रहा है। इसलिए, निवेशकों को उन मोमेंटम स्टॉक में ऊंचे वैल्यूएशन को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है, जिनमें काफी तेजी आ चुकी है।

ICICI सिक्योरिटीज के एनालिस्ट्स का कहना है कि बाजार अब तकनीकी रूप से हद से अधिक खरीदारी वाले जोन में चला गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में कुछ अस्थिरता की आशंका है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसे नेगेटिव सेंटीमेंट के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए और गिरावट का इस्तेमाल अच्छे स्टॉक्स की खरीदारी के लिए किया जाना चाहिए।

 

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के नतीजे आने शुरू होने और बजट पेश होने के बाद कुछ सेक्टर्स में बदलाव होंगे और चुनिंदा स्टॉक्स में हलचल होगी। हालांकि, निफ्टी के 24,800 की ओर धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है, जिसे नीचे की ओर 24,100 पर तत्काल सपोर्ट मिलेगा।”

15 जुलाई को बाजार में व्यापक स्तर पर खरीदारी देखी गई। हालांकि बाजार में अस्थिरता का संकेत देने वाला इंडेक्स, इंडिया VIX, करीब 3 प्रतिशत बढ़कर 14.11 के स्तर पर बंद हुआ। व्यापक बाजारों में, BSE मिडकैप इंडेक्स ने एक प्रतिशत तक की बढ़त के साथ बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया। वहीं बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.2 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो, निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे अधिक तेजी रही। एसबीआई, इंडियन ओवरसीज बैंक, महाराष्ट्र बैंक और केनरा बैंक में तेजी के चलते यह इंडेक्स 3 प्रतिशत से अधिक बढ़कर बंद हुआ। निफ्टी ऑटो और निफ्टी रियल्टी इंडेक्स ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और दोनों एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुए।

इसके उलट, निफ्टी आईटी सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला इंडेक्स रहा। टीसीएस, इंफोसिस और टेक महिंद्रा के शेयरों में मुनाफावसूली के चलते यह लाल निशान में बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top