Uncategorized

Platform Fee बढ़ा-बढ़ाकर अरबपति बन गए Zomato के फाउंडर Deepinder Goyal, यहां समझिए पूरा गणित

 

Zomato के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) अरबपतियों के क्लब में शामिल हो गए हैं. दीपिंदर गोयल का ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म (Online Food Delivery) जोमैटो में स्टेक बढ़कर 1 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि जोमैटो के शेयरों (Zomato Share Price) में तेजी देखने को मिली है. पिछले कुछ महीनों से जोमैटो के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है.

सोमवार को कंपनी के शेयर ने 232 रुपये का 52 हफ्तों का रिकॉर्ड हाई लेवल छू लिया. कंपनी के शेयर ने पिछले 1 साल में करीब 190 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसकी वजह से ही दीपिंदर गोयल अरबपति बन गए. दीपिंदर गोयल के पास जोमैटो के करीब 36.94 करोड़ शेयर हैं. इस तरह अगर 83.55 रुपये प्रति डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब से देखें तो उनके शेयरों की कुल वैल्यू 1.02 अरब डॉलर निकली है.

बढ़ती जा रही है प्लेटफॉर्म फीस

हाल ही में जोमैटो की तरफ से दिल्ली और बेंगलुरु में प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाकर 6 रुपये किए जाने की खबर आ रही है. इससे पहले अप्रैल में ही कंपनी ने इसे 4 रुपये से बढ़ाकर 5 रुपये किया था. जोमैटो ने पिछले साल अगस्त में ही 2 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाना शुरू किया था. इसके बाद इसे बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया था. नए साल की पूर्व संध्या पर रिकॉर्ड खाद्य ऑर्डरों से उत्साहित होकर उसने जनवरी में प्रमुख बाजारों में अपने अनिवार्य प्लेटफ़ॉर्म शुल्क को 3 रुपये प्रति ऑर्डर से बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया.

प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा-बढ़ाकर दीपिंदर गोयल बने अरबपति

अगस्त के महीने में प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाए जाने के बाद जोमैटो के फायदा होना शुरू हो गया है. अगर सितंबर तिमाही की बात करें तो उसी में कंपनी को 36 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. वहीं दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा और बढ़कर 138 करोड़ रुपये हो गया. देखा जाए तो कंपनी को प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाने से मुनाफे में बढ़त देखने को मिल रही है. यही वजह है कि कंपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाए जा रही है. फीस बढ़ाने से कंपनी मुनाफे में आती जा रही है और कंपनी के मुनाफे में आने की वजह से इसके शेयरों के दाम बढ़ते जा रहे हैं. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा-बढ़ाकर ही दीपिंदर गोयल अरबपति बन गए हैं.

1 रुपये बढ़ाकर करीब 100 करोड़ कमाएगी जोमैटो!

अगर बात जोमैटो के बिजनेस की करें तो कंपनी हर साल करीब 100 करोड़ ऑर्डर डिलीवर करती है. इस तरह देखें तो सालाना 100 करोड़ ऑर्डर से कंपनी करीब 100 करोड़ रुपये अतिरिक्त कमा सकती है. जोमैटो हर रोज औसतन 25-30 लाख ऑर्डर डिलीवर कर रहा है. अगर हर ऑर्डर पर जोमैटो 1 रुपये अतिरिक्त लेता है, तो इसका मतलब हुआ कि इससे वह हर रोज करीब 25-30 लाख रुपये अतिरिक्त कमाएगा.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top