Company

HUL बेच रही अपने साफ पानी का कारोबार, इतनी लगी है वैल्यू

HUL News: एफएमसीजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) अपने वाटर प्योरिफिकेशन बिजनेस को बेचने जा रही है। एचयूएल यह कारोबार एओ स्मिथ इंडिया (AO Smith India) को 601 करोड़ रुपये (7.2 करोड़ डॉलर) के एंटरप्राइज वैल्यू में बेचेगी। कंपनी ने बिक्री के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और इसका कहना है कि बिक्री के बाद उसे मुख्य कैटेगरीज पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। यह सौदा तीन महीने के भीतर पूरा हो सकता है। बता दें कि मनीकंट्रोल ने मार्च में ही सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दे दी थी कि एचयूएल अपने वाटर प्योरिफायर बिजनेस के लिए ग्राहक खोज रही है।

1% से कम है टर्नओवर में Pureit की हिस्सेदारी

कंपनी ने आज 15 जुलाई को एक्सचेंज फाइलिंग में अपने वाटर प्योरिफिकेशन बिजनेस के बिक्री को मंजूरी की जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि ‘Pureit’ ब्रांड के तहत चल रहे वाटर प्योरिफिकेशन बिजनेस को इसलिए बेच रही है क्योंकि कंपनी अपना फोकस कोर बिजनेस पर करना चाहती है। वित्त वर्ष 2024 के टर्नओवर में इसके वाटर प्योरिफिकेशन बिजनेस की हिस्सेदारी एक फीसदी से भी कम थी। इसका टर्नओवर महज 293 करोड़ रुपये था। कंपनी ने प्योरइट को पहली बार वर्ष 2004 में चेन्नई में लॉन्च किया था और तब से यह चार साल में ही देश भर में फैल गई। वर्ष 2011 में यह इलेक्ट्रिक वाटर प्योरिफिकेशन सेगमेंट में प्रवेश कर गई।

एक साल में कैसी रही HUL के शेयरों की चाल?

एचयूएल के शेयर आज BSE पर 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 2618.90 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। एक साल में शेयरों के चाल की बात 16 अप्रैल 2024 को यह एक साल के निचले स्तर 2170.25 रुपये के भाव पर था। इस लेवल से 2 महीने में ही यह 25 फीसदी से अधिक उछलकर 5 जून 2024 को 2,723.90 रुपये पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड हाई है। हालांकि तेजी यहीं थम गई और फिलहाल इस हाई लेवल से यह करीब 4 फीसदी डाउनसाइड है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top