Markets

HCL Tech Shares: एचसीएल टेक के शेयरों में 5% की तेजी, ब्रोकरेज फर्मों ने बढ़ाया टारगेट, जानें कारण

HCL Tech Shares: एचसीएल टेक के शेयर सोमवार 15 जुलाई को कारोबार के दौरान 5 फीसदी उछल गए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी उसके जून तिमाही के नतीजों के बाद आई है। नोमुरा, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज और सिटी रिसर्च सहित कई ब्रोकरेज कंपनियों ने इस नतीजे के बाद इस शेयर का टारगेट प्राइस बढ़ा दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि HCL Tech का जून तिमाही का नतीजा स्थिर और उम्मीदों के मुताबिक रहा। उन्होंने कहा कि भविष्य में ग्रोथ को तेज करने के लिए कंपनी को लगातार नई डील्स पाने और कुशलता से उसे एग्जिक्यूट करने की जरूरत है।

NSE पर सुबह 9:20 बजे के करीब, HCL Tech के शेयर 4.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,627 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इसके साथ ही यह आज निफ्टी-50 इंडेक्स का टॉप गेनर्स बन गया। पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयरों का भाव केवल 2.2 प्रतिशत बढ़ा है। जबकि निफ्टी 50 ने इसी अवधि में 11 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है।

नोमुरा (Nomura), कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ( Kotak Institutional Equities) और सिटी (Citi) ने HCL टेक के लिए अपने टारगेट प्राइस को बढ़ाकर क्रमश: 1,720 रुपये, 1,650 रुपये और 1,545 रुपये कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी का शुद्ध मुनाफा उनके अनुमानों से अधिक रहा, जो टारगेट बढ़ाने के पीछे मुख्य कारण है।

 

टारगेट में इजाफे के बावजूद, सिटी ने स्टॉक पर ‘न्यूट्रल’ रेटिंग बनाए रखी है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी का ER&D सेगमेंट का रेवेन्यू तिमाही आधार पर 3.5 प्रतिशत घटा है। वहीं टोटल कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू 1.96 अरब डॉलर रहा, जो उम्मीद से कम है। जेफरीज (Jefferies) ने भी HCL टेक पर ‘होल्ड’ रेटिंग दी है। जबकि जेपी मॉर्गन ने ‘न्यूट्रल’ रुख बनाए रखा है और कहा कि मैनेजमेंट की सतर्क टिप्पणियां और लक्ष्य, कंपनी के लिए चल रही चुनौतियों का संकेत देते हैं। इस बीच CLSA ने भी HCL टेक पर अपनी रेटिंग घटाकर ‘होल्ड’ कर दी है।

HCL टेक ने 12 जून को मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए थे। कंपनी ने बताया कि उसका शुद्ध मुनाफा तिमाही आधार पर 6.7 प्रतिशत बढ़कर 4,257 करोड़ रुपये रहा। हालांकि कंपनी का रेवेन्यू तिमाही आधार पर 1.6 प्रतिशत घटकर 28,057 करोड़ रुपये रह गया।

 

डिस्क्लेमरः  एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के।  यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top