Uncategorized

Stock Market Holiday: अगले हफ्ते इस दिन बंद रहेंगे BSE और NSE, नहीं होगी स्टॉक की खरीद-बिक्री

 

Stock Market Holiday: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) मुहर्रम के अवसर पर अगले हफ्ते एक दिन के लिए बंद रहेंगे. इसलिए अगर आप कोई भी शेयर खरीदने या बेचने जा रहे हैं तो अलर्ट रहें. ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स को शेयर बाजार की इस छुट्टी के बारे में जानकारी रखने की जरूरत है क्योंकि इस दिन SLB, इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स, करेंसी डेरिवेटिव्स और इंटरेस्ट डेरिवेटिव्स में कारोबार नहीं होगा.

कब है मुहर्रम?

मुहर्रम एक नए इस्लामी वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है. इस बार यह 17 जुलाई, बुधवार को मनाया जाएगा. मुहर्रम-उल-हराम के नाम से भी जाना जाने वाला यह इस्लामी हिजरी कैलेंडर का पहला महीना है. वीकेंड के अलावा, NSE के होलिडे कैलेंडर में कई नेशनल और कल्चरल उत्सव शामिल हैं. इसके अनुसार, मुहर्रम के उपलक्ष्य में 17 जुलाई, 2024 को NSE और BSE बंद रहेंगे.

जुलाई 2024: शेयर बाजार की छुट्टियां

जुलाई में एनएसई और बीएसई में शनिवार और रविवार के अलावा केवल एक मुहर्रम की छुट्टी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ट्रेडर्स और निवेशक को बिना रुकावट ट्रेडिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. इक्विटी मार्केट के लिए वर्किंग डे में ट्रेडिंग समय सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक है. ट्रेडर्स को 6 घंटे 15 मिनट का समय मिलता है.

घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार (12 जुलाई) को शानदार वीकली क्लोजिंग हुई है. सेंसेक्स-निफ्टी जबरदस्त तेजी के साथ बंद हुए हैं. सेंसेक्स 622 अंक ऊपर था तो निफ्टी 186 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ. इस हफ्ते की सुस्ती को धता बताते हुए बाजार नया रिकॉर्ड हाई बनाकर तेजी के साथ बंद हुए. निफ्टी ने आज 24,592 का रिकॉर्ड स्तर छुआ. सेंसेक्स ने भी आज 80,893 का रिकॉर्ड स्तर छुआ था.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top