Markets

Dalal Street Week Ahead: नए हफ्ते में कैसा रहेगा शेयर बाजार का मिजाज; Q1 अर्निंग्स, थोक महंगाई, FII फ्लो समेत इन अहम फैक्टर्स से होगा तय

12 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह में भी शेयर बाजार में तेजी रही। यह लगातार छठा सप्ताह था, जब बाजार में बढ़त दर्ज की गई और इसने एक नया रिकॉर्ड हाई क्रिएट किया। इसका मुख्य कारण टीसीएस के पहली तिमाही नतीजों के बाद टेक्नोलॉजी शेयरों में आई तेजी और एफएमसीजी शेयर रहे। इसके अलावा, मानसून की अच्छी प्रगति, सितंबर में फेड फंड्स की दर में कटौती की बढ़ती उम्मीद, अमेरिका में उम्मीद से कम महंगाई, और पूर्ण बजट 2024 से जुड़ी उम्मीद ने बाजार की धारणा को बढ़ाया।

बीएसई सेंसेक्स 523 अंक या 0.65 प्रतिशत चढ़कर 80,519 पर पहुंच गया और निफ्टी50, 178 अंक या 0.73 प्रतिशत उछलकर 24,502 पर पहुंच गया। निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। आने वाले सप्ताह में, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बाजार की रफ्तार जारी रहेगी, हालांकि बीच-बीच में कंसोलिडेशन देखने को मिल सकता है। नए सप्ताह में कौन से अहम फैक्टर्स बाजार की दिशा तय करेंगे, आइए जानते हैं…

कॉरपोरेट अर्निंग्स

 

कंपनियों ने अप्रैल-जून तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करना शुरू कर दिया है। आने वाले सप्ताह में 190 से अधिक कंपनियां अपनी तिमाही आय जारी करेंगी। जिन प्रमुख कंपनियों के नतीजों पर नजर रहेगी, उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, बजाज ऑटो, एशियन पेंट्स, एलटीआईमाइंडट्री, जेएसडब्ल्यू स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन शामिल हैं।

इसके अलावा, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी, एंजेल वन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, स्पाइसजेट, आदित्य बिड़ला मनी, एलएंडटी फाइनेंस, हैवेल्स इंडिया, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स, पॉलीकैब इंडिया, टाटा टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी, वन 97 कम्युनिकेशंस (पेटीएम), पीवीआर आईनॉक्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पूनावाला फिनकॉर्प, आरबीएल बैंक और यस बैंक भी अपनी तिमाही आय जारी करेंगे।

घरेलू आर्थिक आंकड़े

देश के अंदर आर्थिक आंकड़ों के मोर्चे पर, मार्केट पार्टिसिपेंट्स 15 जुलाई को जारी होने वाले जून की थोक महंगाई के आंकड़ों पर फोकस करेंगे। अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि थोक महंगाई में मई महीने के मुकाबले वृद्धि होगी। 12 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े 19 जुलाई को सामने आएंगे।

ECB पॉलिसी मीटिंग, फेड चेयरमैन पॉवेल का भाषण

वैश्विक मोर्चे पर निवेशक 18 जुलाई को होने वाली यूरोपीय सेंट्रल बैंक की पॉलिसी मीटिंग पर नजर रखेंगे। ऐसा अनुमान है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बदलाव नहीं करेगा और अगली ब्याज दर कटौती के समय के बारे में संकेत दे सकता है।

इसके अलावा, ध्यान फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण पर भी रहेगा क्योंकि ट्रेडर्स को सितंबर में दर में कटौती की 94 प्रतिशत संभावना दिखाई दे रही है। खासकर तब जब फेड ने श्रम बाजार में मंदी और महंगाई को नियंत्रित करने में प्रगति को स्वीकार किया है।

वैश्विक आर्थिक डेटा

वैश्विक स्तर पर, इसके अलावा बाजार प्रतिभागी अमेरिका में जून महीने की खुदरा बिक्री, नौकरियों के आंकड़ों और यूरोप, जापान और यूनाइटेड किंगडम के महंगाई आंकड़ों से भी संकेतों की तलाश करेंगे। जून तिमाही के जीडीपी डेटा और 15-18 जुलाई के दौरान चीन में होने वाली प्रमुख राजनीतिक सभा (चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की तीसरी पूर्ण बैठक) पर भी पैनी नजर रहेगी, क्योंकि इस दौरान मेटल सेक्टर पर फोकस किया जा सकता है। आम तौर पर चीन ऐसी राजनीतिक सभाओं में दीर्घकालिक राजनीतिक और आर्थिक सुधारों पर अधिक फोकस करता है।

गुजरे सप्ताह में भी FII की ओर से खरीद ने गति पकड़ी। इसलिए ध्यान इस बात पर रहेगा कि वे आने वाले हफ्तों में भारतीय इक्विटी में वे अपनी खरीदारी जारी रखेंगे या नहीं। FII ने पिछले सप्ताह नकद खंड में 3,844 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर खरीदे हैं, जबकि डीआईआई ने FII से आगे निकलकर सप्ताह के दौरान 5,391 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। इस बीच यूएस डॉलर इंडेक्स 1 जुलाई के स्तर 105.90 से गिरकर 12 जुलाई को 104.08 पर आ गया। इसी अवधि के दौरान यूएस 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड 4.47 प्रतिशत से गिरकर 4.19 प्रतिशत पर आ गई।

15 जुलाई से शुरू हो रहे सप्ताह में 4 नए IPO खुल रहे हैं। इनमें से 3 SME सेगमेंट के और 1 मेनबोर्ड सेगमेंट का है। Tunwal E-Motors IPO 15 जुलाई को खुलेगा। 16 जुलाई को Macobs Technologies, Kataria Industries का IPO खुलेगा। मेनबोर्ड समेंट में 19 जुलाई को Sanstar IPO ओपन हो रहा है। पहले से खुले IPO में Sahaj Solar IPO, Sati Poly Plast IPO, Three M Paper Boards IPO, Prizor Viztech IPO और Aelea Commodities IPO हैं। नए सप्ताह में 19 जुलाई को Sahaj Solar की लिस्टिंग होगी।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Image113072024

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top