Uncategorized

शेयर बाजार के निवेशक ध्यान दें, 17 जुलाई को BSE-NSE पर नहीं कर सकेंगे कारोबार, जानिए क्यों?

Stock Market Holidays: अगर आप शेयर बाजार में कारोबार करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। अगले सप्ताह बुधवार, 17 जुलाई को शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दिन आप शेयरों की खरीद बिक्री नहीं कर सकेंगे। दरअसल, 17 जुलाई को मोहर्रम है। इस मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के अनुसार, एक्सचेंजों पर सभी एक्टिविटीज एक दिन के लिए निलंबित रहेंगी। एक्सचेंज बुधवार, 17 जुलाई 2024 को बंद रहेंगे।

क्या है डिटेल

मुद्रा डेरिवेटिव सेगमेंट और कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट के साथ-साथ इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट भी बंद हो जाएंगे। हालांकि, कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और ईजीआर सेगमेंट केवल दिन के पहले भाग के दौरान, सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बंद रहेगा। शाम के सत्र में शाम 5:00 बजे से रात 11:30/11:55 बजे तक ट्रेडिंग फिर से शुरू होगी।

शुक्रवार को शेयर बाजार के हाल

आपको बता दें कि आईटी शेयरों में भारी खरीदारी के बीच शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए थे। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 996.17 अंक उछलकर 80,893.51 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 276.25 अंक की बढ़त के साथ 24,592.20 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर रहा था। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का शेयर करीब छह प्रतिशत चढ़ा था। इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर भी फायदे में रहे। मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स और आईटीसी के शेयरों को नुकसान हुआ था। एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहे जबकि, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top