Markets

Taking Stock: बाजार में निफ्टी, सेंसेक्स की रिकॉर्ड क्लोजिंग, जानें 15 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Taking Stock:  पिछले सत्र की सुस्ती के बाद आज 12 जुलाई को बेंचमार्क के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के साथ दलाल स्ट्रीट पर तेजी वापस आती हुई दिखी। टीसीएस की पहली तिमाही के नतीजे उम्मीद के अनुरूप रहने के बाद आईटी शेयरों की अगुवाई में बाजार में तेजी देखी गई। बाजार के अंत में सेंसेक्स 622.00 अंक या 0.78 प्रतिशत ऊपर 80,519.34 पर बंद हुआ। निफ्टी 186.20 अंक या 0.77 प्रतिशत ऊपर 24,502.20 पर नजर आया। हफ्ते के दौरान, बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी में 0.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। कमजोर ग्लोबल संकेतों के बावजूद भारतीय बेंचमार्क उच्च स्तर पर खुले। जैसे-जैसे सत्र आगे बढ़ा, निफ्टी पहली बार 24,500 को पार कर गया। निफ्टी इंट्राडे में 24,600 के करीब पहुंच गया।

निफ्टी पर सबसे अधिक बढ़ने वाले शेयरों में टीसीएस, विप्रो, एलटीआईमाइंडट्री, इंफोसिस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज शामिल रहे। जबकि सबसे अधिक गिरने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी, डिविस लैब्स, बीपीसीएल, कोल इंडिया और एशियन पेंट्स शामिल रहे।

सेक्टोरल इंडेक्सेस की बात करें तो आईटी इंडेक्स 4.5 फीसदी बढ़ा, और मीडिया इंडेक्स 2 फीसदी से अधिक बढ़ा। दूसरी ओर, रियल्टी इंडेक्स 1.5 फीसदी, पावर इंडेक्स करीब 1 फीसदी, कैपिटल गुड्स और ऑटो इंडेक्स क्रमश: 0.5 फीसदी गिरे।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली गिरावट के साथ बंद हुए

 

15 जुलाई के लिए मार्केट पर Motilal Oswal के सिद्धार्थ खेमका की राय

सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में निफ्टी में कंसोलिडेशन दिखा। इसके बाद निफ्टी ने आईटी हेवीवेट के नेतृत्व में 24500 के स्तर से ऊपर एक फ्रेश हाई लगाने के लिए अच्छी रिकवरी दिखाई। इंडेक्स 196 अंक (0.8%) की शानदार बढ़त के साथ 24512 के स्तर पर बंद हुआ। आईटी, तेल एवं गैस और बैंकिंग सेक्टर्स में खरीदारी के साथ अधिकांश सेक्टर हरे निशान में बंद हुए। टीसीएस द्वारा उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट देने के बाद आईटी में ताजा रैली देखने को मिली और इसमें 4% की बढ़ोतरी हुई।

हफ्ते के दौरान मुनाफावसूली देखने के बाद निफ्टी ने आईटी कंपनी टीसीएस की पहली तिमाही के नतीजे की सकारात्मक शुरुआत के कारण बाजार के रुझान को बेहतर करते हुए वापसी की। खेमका ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि यह मोमेंटम अच्छे तिमाही नतीजों की उम्मीद, दर में कटौती की उम्मीद और बजट पूर्व रैली के सपोर्ट से जारी रहेगी।

सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि अगले हफ्ते भी आईटी सेक्टर पर फोकस रहने की उम्मीद है क्योंकि आईटी की अन्य प्रमुख कंपनियां नतीजे लेकर आएंगी। सोमवार को बाजार भारत के महंगाई आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देगा हालांकि ये आंकड़े बाजार के बाद जारी किये जायेंगे। अगले हफ्ते मुख्य रूप से जियो फाइनेंशियल, एचडीएफसी लाइफ, एशियन पेंट्स, एलटीआई माइंडट्री, इंफोसिस, हैवेल्स, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, पेटीएम आदि के नतीजें आयेंगे। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर निवेशक चीन के Q2GDP नंबर, यूएस कोर रिटेल सेल्स डेटा और ECB इंटरेस्ट रेट डिसीजन पर नजर रखेंगे।

(डिस्क्लेमरः stock .Market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock .Market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top