Uncategorized

RVNL ने BPCL और PNB को बाजार पूंजीकरण में पीछे छोड़ा, शेयरों में 1 हफ्ते में 54% का उछाल!

रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) सरकारी क्षेत्र की एक निर्माण कंपनी है जिसने बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसी बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। रेलवे से मजबूत ऑर्डर मिलने की वजह से RVNL के शेयरों में तेजी आई है। कंपनी के शेयरों ने गुरुवार के कारोबार में बीएसई पर 5.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 643.95 रुपये के नए उच्च स्तर को छुआ है।

इस तेजी का कारण यह है कि कंपनी को मध्य रेलवे से “अमला-नागपुर सेक्शन में मौजूदा 1 x 25 kV विद्युत ट्रैक्शन प्रणाली को 2 x 25 kV एटी फीडिंग सिस्टम में अपग्रेड करने के लिए OHE संशोधन कार्य” का लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस (LoA) प्राप्त हुआ है। इस परियोजना की लागत 138.46 करोड़ रुपये है और इसे 24 महीनों के भीतर पूरा किया जाना है।

आज सुबह 11.30 बजे बाजार पूंजीकरण 1.33 लाख करोड़ रुपये के साथ, RVNL के शेयर बीएसई पर 4.5% बढ़कर 638.25 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। वहीं, बीएसई सेंसेक्स 0.28% गिरकर 79,698 पर था। आंकड़ों के मुताबिक, BPCL और PNB का बाजार पूंजीकरण लगभग 1.32 लाख करोड़ रुपये था। RVNL भारतीय ओवरसीज बैंक (1.22 लाख करोड़ रुपये), भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (1.16 लाख करोड़ रुपये) और NHPC (1.12 लाख करोड़ रुपये) जैसी अन्य सरकारी कंपनियों से भी ज्यादा मूल्यवान कंपनी बन गई है।

हालिया परफॉरमेंस और परियोजनाएं

इस बीच, पिछले एक हफ्ते में RVNL के शेयर की कीमत 54% बढ़ गई है। यह 5 जून को छुए गए 312 रुपये के पिछले महीने के निचले स्तर से दोगुने से भी ज्यादा हो गई है।

रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) को रेल मंत्रालय द्वारा सौंपी गई विभिन्न प्रकार की रेल परियोजनाओं को बनाने का काम सौंपा गया है। रेल संबंधी ढांचे की एक प्रमुख कंपनी के रूप में RVNL की तरक्की को देखते हुए अब उसके पास विदेशों में भी रेल परियोजनाएं हासिल करने का अवसर है।

इसी दौरान, RVNL ने बुधवार को घोषणा की कि उसने नेपाल में रेलवे, मेट्रो रेल, सुरंग, सड़क (राजमार्ग और एक्सप्रेसवे), पुल, भवन निर्माण कार्य, हवाई अड्डे, बंदरगाह, सिंचाई, बिजली ट्रांसमिशन और वितरण क्षेत्र, सौर ऊर्जा क्षेत्र, पवन ऊर्जा क्षेत्र, जल विद्युत क्षेत्र आदि के लिए RVNL को तकनीकी और सलाहकार सेवाएं प्रदान करने के लिए IMS कंसल्टेंसी प्राइवेट लिमिटेड (IMS) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इससे पहले इसी सप्ताह RVNL ने महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (नागपुर मेट्रो) से कैंटोनमेंट, कैंपटी पुलिस स्टेशन, कैंपटी नगरपालिका परिषद, ड्रैगन पैलेस, गोल्फ क्लब और कान्हन नदी मेट्रो स्टेशन सहित छह एलिवेटेड मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस (LoA) प्राप्त करने की बात कही थी। कंपनी ने बताया कि परियोजना की लागत 187.34 करोड़ रुपये है और ऑर्डर को 30 महीनों में पूरा किया जाएगा।

रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) ने दो बड़ी घोषणाएं की हैं:

पहली घोषणा के अनुसार, RVNL ने रेलवे क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करने के लिए TATWEER मिडिल ईस्ट और अफ्रीका एलएलसी के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां मिलकर पश्चिम एशिया और यूरोपीय देशों में रेल परियोजनाओं के डिजाइन और क्रियान्वयन में एक्सपर्टीज हासिल करेंगी। इसके अलावा, RVNL स्मार्ट सिटी, डिजिटल परिवर्तन और पेशेवर इंजीनियरिंग सेवाओं की सप्लाई, डिजाइन, कार्यान्वयन और शुरू करने में भी मदद करेगा।

दूसरी घोषणा में, RVNL को दक्षिण पूर्व रेलवे खड़गपुर-भद्रक सेक्शन में 132KV ट्रैक्शन सबस्टेशन, सेक्शनिंग पोस्ट (SPs) और सब-सेक्शनिंग पोस्ट (SSPs) के डिजाइन, ,प्लाई, निर्माण, टेस्टिंग और चालू करने का ठेका मिला है। इस परियोजना को पूरा करने में 18 महीने लगेंगे और इसकी लागत 202.87 करोड़ रुपये है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top