Markets

Inox Wind के शेयरों में 10% का उछाल, एक साल में 3 गुना से ज्यादा बढ़ा निवेशकों का पैसा, क्या है वजह?

Inox Wind के शेयरों में आज 12 जुलाई को 10 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। इस समय यह स्टॉक BSE पर 8.83 फीसदी की बढ़त के साथ 172 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। यह स्टॉक इसलिए फोकस में है क्योंकि निवेशकों को उम्मीद है कि आगामी केंद्रीय बजट घोषणाओं में सरकार का जोर रिन्यूएबल एनर्जी पर रहेगा। इंडस्ट्री को इस सेक्टर में पॉलिसी स्टेबिलिटी और इनवेस्टमेंट की उम्मीद है। इसके अलावा, फर्म ने हाल ही में नए ऑर्डर भी हासिल किए हैं। यही वजह है कि कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 22,490 करोड़ रुपये हो गया है।

Inox Wind को मिला नया ऑर्डर

Inox Wind ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की कि उसे एक रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादक कंपनी से 200 मेगावाट का ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर कंपनी के लेटेस्ट 3 मेगावाट विंड टर्बाइन जेनरेटर (WTGs) के लिए है और इसका दायरा एंड-टू-एंड टर्नकी एग्जीक्यूशन है।

इसके अलावा, Inox Wind कमीशनिंग के बाद मल्टी-ईयर ऑपरेशन और मेंटेनेंस (O&M) सर्विसेज प्रदान करेगा। प्रोजेक्ट गुजरात और राजस्थान राज्यों में एग्जीक्यूट किया जाएगा। पिछले हफ्ते, कंपनी को प्रमोटर इनॉक्स विंड एनर्जी लिमिटेड (IWEL) से 900 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है। यह फंड कंपनी के इक्विटी शेयरों की बिक्री के जरिए जुटाया गया।

Inox Wind गुजरात, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में 4 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स के साथ विंड एनर्जी मार्केट में एक पूरी तरह से इंटीग्रेटेड प्लेयर है, जहां ब्लेड, ट्यूबलर टावर, साथ ही हब और नैसेल का निर्माण किया जाता है। अपनी MW सीरीज WTG ऑपरिंग के साथ Inox Wind की विनिर्माण क्षमता लगभग 2.5 GW प्रति वर्ष है।

कैसा रहा है Inox Wind के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में Inox Wind के शेयरों में 15 फीसदी की तेजी आई है। पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 55 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 31 फीसदी चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 254 फीसदी का तगड़ा रिटर्न मिला है। इतना ही नहीं, पिछले 4 सालों में स्टॉक ने करीब 1700 फीसदी का बंपर मुनाफा कराया है। पिछले एक साल में इसके निवेशकों का पैसा 3 गुना से अधिक बढ़ा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top