Markets

RVNL Share: IPO प्राइस से 30 गुना बढ़ा शेयर प्राइस, एक्सपर्ट्स ने बताया प्रॉफिट बुक करने का सही लेवल

सरकारी कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में आज 11 जुलाई को 5 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 3.19 फीसदी की बढ़त के साथ 630 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। वहीं, इंट्राडे में स्टॉक ने 643.95 रुपये के नए ऑल टाइम हाई को छू लिया। कंपनी के शेयरों में इस साल अब तक करीब 250 फीसदी की शानदार तेजी आई है। एनालिस्ट्स का मानना है कि RVNL के शेयर में अभी भी तेजी की संभावना है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1.31 लाख करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक लो 117.35 रुपये है।

RVNL पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय

टेक्निकल एनालिस्ट राजेश सतपुते का मानना ​​है कि RVNL के शेयर में अभी भी वृद्धि की संभावना है। हालांकि, एनालिस्ट ने कहा कि यह बजट से पहले की तेजी है और इसलिए कुछ मुनाफावसूली करना एक अच्छा आइडिया होगा। सतपुते ने निवेशकों को स्टॉक के लिए 700-750 का टारगेट प्राइस तय करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अगर स्टॉक इस लेवल तक पहुंच जाता है, तो निवेशकों को अपने प्रॉफिट का कम से कम आधा हिस्सा बुक करने पर विचार करना चाहिए।

सीएनबीसी आवाज पर एक दर्शक के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “इस तरह, आपका शुरुआती निवेश वापस मिल जाएगा और आप शेष निवेश को बनाए रखते हुए कुछ प्रॉफिट सिक्योर कर लेंगे।” फिलहाल, एनालिस्ट ने निवेशकों को 575 पर स्टॉप लॉस रखने की सलाह दी है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा: “अगर आपको 750-800 का भाव मिलता है, तो आपको कम से कम एक बार प्रॉफिट का आधा हिस्सा लेना चाहिए।”

RVNL ₹1 लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली दूसरी रेलवे कंपनी

मार्च 2024 तिमाही तक सरकार के पास रेल विकास निगम में 72.84% हिस्सेदारी है। जून तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न को अभी अपडेट किया जाना बाकी है। इस स्टॉक पर एनालिस्ट की कोई खास नजर नहीं है, हाल ही में दो सिफारिशों में स्टॉक के लिए ‘होल्ड’ रेटिंग दी गई है।

इस शेयर ने 2019 में ₹19 के आईपीओ प्राइस पर शेयर बाजार में अपनी शुरुआत की थी। शेयर अपने इश्यू प्राइस से 30 गुना से अधिक ऊपर हैं। इस दौरान स्टॉक ने मार्केट कैप में ₹1 लाख करोड़ को भी पार कर लिया। IRFC के बाद ऐसा करने वाली यह दूसरी रेलवे कंपनी बन गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top