Uncategorized

PSU स्टॉक लगातार दे रहा है दमदार रिटर्न, 52 वीक हाई पर पहुंचा भाव

Power Finance Corporation Ltd Share price: पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयरों की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली है। बीएसई में कंपनी के शेयर बुधवार को 552 रुपये पर खुला था। इसके बाद कंपनी के शेयरों का भाव 567.60 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच गया है। पिछले 3 महीनों से कंपनी के शेयरों की कीमतों में 40 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है।

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने पिछले एक साल में शानदार रिटर्न दिया है। इस दौरान कंपनी के शेयरों का भाव 212 प्रतिशत बढ़ा है। यानी पोजीशनल निवेशकों का पैसा दोगुना से अधिक हो चुका है। 6 महीने में रिटर्न की बात करें तो स्टॉक 43 प्रतिशत चढ़ा है।

1986 में बनी थी कंपनी

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन की स्थापना 1986 में हुई थी। कंपनी पावर मिनिस्ट्री के अंतर्गत काम करती है। मार्च 2024 की तिमाही तक कंपनी में सरकार की कुल हिस्सेदारी 56 प्रतिशत की थी। वहीं, म्युचुअल फंड्स की होल्डिंग 12.63 प्रतिशत थी। जोकि दिसंबर तिमाही की तुलना में अधिक है। दूसरी तरफ कंपनी में विदेशी निवेशकों ने अपनी हिस्सेदारी को कम किया है। दिसंबर में एफआईआई की कुल हिस्सेदारी 17.85 प्रतिशत थी। जोकि मार्च तिमाही में घटकर 17.19 प्रतिशत हो गई।

डिविडेंड देती आ रही है कंपनी

कंपनी ने दो बार निवेशकों को बोनस शेयर दिया है। साल 2016 में इस सरकारी कंपनी ने 1 शेयर पर 1 शेयर बोनस दिया था। वहीं, 2023 में कंपनी ने 4 शेयर पर 1 शेयर बोनस के तौर पर दिया था। डिविडेंड के मामले में भी पावर फाइनेंस किसी से कम नहीं है। कंपनी ने इस साल अबतक 2 बार डिविडेंड दिया है। पहली बार एक शेयर पर 3.5 रुपये का डिविडेंड और दूसरी बार 1 शेयर पर 3 रुपये का डिविडेंड दिया था।

बता दें, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड का 52 वीक हाई 657.65 रुपये है। इस स्तर पर कंपनी के शेयर बुधवार को पहुंचने में सफल रहे थे। वहीं, 52 वीक लो लेवल 176.20 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 1.85 लाख करोड़ रुपये का है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top