Markets

HDFC बैंक इस सहयोगी कंपनी में बेच सकता है 20% हिस्सेदारी, IPO लाने की भी है तैयारी

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अपनी सब्सिडियरी कंपनी, HDB फाइनेंशियल में 20% तक हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है। इसके लिए बैंक की कुछ प्राइवेट क्रेडिट फंड्स के साथ शुरुआती स्तर की बातचीत चल रही है। इस मामले से वाकिफ सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी। यह हिस्सेदारी बेचने की यह खबर ऐसे समय में आई है, जब HDB फाइनेंशियल अपने इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की योजना पर भी काम कर रही है। सूत्रों ने बताया कि घरेलू क्रेडिट फंड्स के साथ यह बातचीत, HDB फाइनेंशियल के वैल्यू डिस्कवरी प्रक्रिया का भी हिस्सा है।

घरेलू क्रेडिट फंडों के साथ बातचीत एचडीबी फाइनेंशियल के लिए चल रही वैल्यू डिस्कवरी प्रक्रिया का हिस्सा है। सूत्रों ने बताया HDFC बैंक की 5 क्रेडिट के साथ बातचीत चल रही है। इनमें से प्रत्येक फंड HDB फाइनेंशियल में 4-7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद सकता है। इस मामले से वाकिफ एक बैंकर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “इन फंड्स के साथ बातचीत बहुत शुरुआती चरण में है, और लेनदेन के पूरा होने में वैल्यूएशन की काफी अहम भूमिका होगी।”

HDB फाइनेंशियल के प्रवक्ता ने कहा, “हम आपको बताना चाहेंगे कि कंपनी की पॉलिसी के मुताबिक, हम बाजार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।” वहीं HDFC बैंक के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इससे पहले HDFC बैंक इस हिस्सेदारी बिक्री के लिए कुछ बड़े निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा था। हालांकि वैल्यूएशन पर सहमति न बन पाने के चलते यह बातचीत आगे नहीं बढ़ पाई थी। इसी के बाद अब बैंक ने प्राइवेट क्रेडिट फंड्स के साथ बातचीत शुरू की है।

वैल्यूएशन का पेचीदा मुद्दा

HDB फाइनेंशियल एक एनबीएफसी कंपनी है। 31 मार्च तक इसका लोन बुक 90,000 करोड़ रुपये से अधिक का था। HDFC बैंक के पास HDB फाइनेंशियल में 94.64 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ऐसा कहा जा रहा है कि HDFC बैंक इस कंपनी के बुक वैल्यू के 4-5 गुना के करीब वैल्यूएशन की मांग कर रहा है। HDB फाइनेंशियल का वित्त वर्ष 2023 में प्रति शेयर बुक वैल्यू 144.52 रुपये था, जबकि इसके शेयरधारकों का फंड 11,437 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें-

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top