Markets

Quant AMC पर डगमगाया निवेशकों का भरोसा? 6 महीने में पहली बार निवेश से अधिक निकासी

Quant AMC News: इस साल पहली बार जून के आखिरी हफ्ते में क्वांट एएमसी में निवेश से अधिक निकासी हुई। यह खुलासा वैल्यू रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट से हुआ है। इसने छह महीने के लगातार नेट इनफ्लो के चक्र को तोड़ दिया। अब क्वांट एएमसी से नेट आउटफ्लो ऐसे समय में हुई है, जब फ्रंट-रनिंग से जुड़े मामले में बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) इसकी जांच कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 24 जून से 30 जून के बीच क्वांट से 2800 करोड़ रुपये की निकासी हुई। सबसे तगड़ा झटका स्मॉलकैप फंड को लगा और कुल निकासी में से करीब 28 फीसदी इसी से हुई।

फंडवाइज इतनी हुई निकासी

क्वांट के फ्लैगशिप स्मॉलकैप फंड से जून के आखिरी हफ्ते में 809 करोड़ रुपये की निकासी हुई जो कुल आउटफ्लो का करीब 28 फीसदी है। यह फंड करीब 21,423 करोड़ रुपये का है। इसके अलावा मिडकैप फंड से 306 करोड़ रुपये, ईएलएसएस से 28 करोड़ रुपये और एक्टिव फंड से 372 करोड़ रुपये की निकासी हुई।

Quant AMC की SEBI क्यों कर रही जांच?

मनीकंट्रोल ने 23 जून को खुलासा किया था कि सेबी को संदीप टंडन के स्वामित्व वाले म्यूचुअल फंड में फ्रंट-रनिंग का संदेह है। इसे लेकर सेबी ने अपनी जांच के तौर पर दो स्थानों पर खोज और जब्ती अभियान भी चलाया। हालांकि इसे लेकर निवेशकों के साथ जूम कॉल में संदीप टंडन ने कहा कि फंड हाउस को लेकर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं जोकि महज ईर्ष्या की वजह से है। उन्होंने कहा कि क्वांट एएमसी डेटा और एनालिटिक्स पर बनी रहेगी। फंड हाउस ने चल रही जांच पर सवालों के जवाब देते हुए निवेशकों के साथ एक मेल भी साझा किया। उन्होंने कहा कि सेबी जो जांच कर रही है, वह डेटा इकट्ठा कर उसे एनालाइज करने की नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है और इसे दुनिया भर के रेगुलेटर करते हैं। जून 2024 के आंकड़ों के मुताबिक क्वांट म्यूचुअल फंड का एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) 90,500 करोड़ रुपये का है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top