Markets

L&T को मिला 15000 करोड़ तक का मेगा ऑर्डर, 4 साल में 290% रिटर्न दे चुका है स्टॉक

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) की रिन्यूएबल एनर्जी आर्म को मिडिल ईस्ट के एक लीडिंग डेवलपर से ‘मेगा’ ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर दो गीगावाट स्केल का सोलर PV प्लांट बनाने के लिए है, जिसकी कुल कैपिसिटी 3.5 गीगावाट है। कंपनी ने आज 8 जुलाई को यह जानकारी दी। कंपनी ने ₹10,000 करोड़ से ₹15,000 करोड़ तक के ऑर्डर को ‘मेगा’ के रूप में क्लासीफाई किया है। इस बीच कंपनी के शेयरों में आज 0.06 फीसदी की मामूली तेजी देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 3630.60 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप 4.99 लाख करोड़ रुपये है।

L&T को मिले मेगा ऑर्डर से जुड़ी डिटेल

L&T को मिले ऑर्डर के दायरे में पूलिंग सबस्टेशन और ओवरहेड ट्रांसमिशन लाइनों को शामिल करते हुए ग्रिड इंटरकनेक्शन भी शामिल होंगे। कंपनी ने कहा कि विस्तृत इंजीनियरिंग और इनिशियल कंस्ट्रक्शन कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। पिछले महीने, लार्सन एंड टुब्रो ने घोषणा की कि उसे भारत में सोलर और स्टोरेज प्लांट का ऑर्डर मिला है। कंपनी ने कहा कि अब मिडिल ईस्ट से नए मेगा ऑर्डर के साथ कंपनी का रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो 22 GWp कुल कैपिसिटी तक पहुंचने के लिए तैयार है, जिसमें पहले से चालू सोलर और विंड जनरेशन प्रोजेक्ट्स और निर्माणाधीन परियोजनाएं शामिल हैं।

 

L&T के होलटाइम डायरेक्टर का बयान

लार्सन एंड टुब्रो के होल-टाइम डायरेक्टर और सीनियर एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट (यूटिलिटीज) टी माधव दास ने कहा, “लगातार मिल रहे ऑर्डर से हमारे प्लांट के प्रदर्शन, वर्कफोर्स मोबलाइजेशन, सेफ्टी, क्वालिटी और टाइमलाइन के मामले में जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी सिद्ध इंजीनियरिंग और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट क्षमताओं का पता चलता है।”

L&T के चेयरमैन ने क्या कहा?

इस बीच, L&T के चेयरमैन और MD एसएन सुब्रह्मण्यन ने कहा कि मिडिल ईस्ट सस्टनेबल एनर्जी इन्फ्रॉस्ट्रक्चर बनाने और स्मार्ट लाइफस्टाइल प्रदान करने में बहुत आगे है। उन्होंने कहा, “ये ऑर्डर हमारे ग्रीन पोर्टफोलियो में वेलकम एडिशन हैं, क्योंकि हम नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी के साथ भविष्य की कंपनी का निर्माण कर रहे हैं।”

पिछले हफ्ते कंपनी के एनर्जी हाइड्रोकार्बन वर्टिकल ने भारत के पश्चिमी तट पर पाइपलाइन रिप्लेसमेंट के आठवें फेज के लिए ONGC लिमिटेड से एक ऑर्डर हासिल किया। L&T ने इस ऑर्डर को “महत्वपूर्ण” के रूप में क्लासीफाई किया, जिसका मतलब है कि ऑर्डर का मूल्य ₹1000 करोड़ से ₹2500 करोड़ के बीच है। पिछले एक साल में शेयर में 48.07% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, पिछले चार साल में इस शेयर ने 290 फीसदी का मुनाफा कराया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top