Uncategorized

IRFC के शेयर एक साल में दे चुके हैं 6 गुना रिटर्न, खरीदने से पहलें पढ़ें यह खबर

 

रेलवे स्टॉक इंडियन रेलवे फाइनेंस कार्पोरेशन (IRFC) के शेयर पिछले एक साल में छप्परफाड़ रिटर्न दे चुके हैं। एक साल पहले जिस किसी ने इस रेलवे स्टॉक में एक लाख रुपये निवेश किया, उसका पैसा अब 6 लाख से अधिक हो गया है। इस अवधि में इसने 500 पर्सेंट से ज्यादा रिटर्न दिया है। क्या इसमें पैसा लगाना अब भी ठीक रहेगा या अभी गिरावट का इंतजार करें..

इसके लिए सबसे पहले नजर डालें इसके QVT स्कोर पर। लाइव मिंट पर दिए गए क्वॉलिटी, वैल्युएशन और टेक्नीकल स्कोर के मुताबिक आईआरएफसी क्वॉलिटी के लिहाज से 100 में से 77 का स्कोर हासिल किया है। इसका मतलब यह है कि इसका फाइनेंशियल स्ट्रेंथ हाई है। वैल्युएशन स्कोर 100 में 25 है, जो यह बताता है कि शेयर की वैल्यू अभी काफी अधिक है। जबकि, टेक्नीकल आधर पर यह बुलिश है। इस कसौटी पर इसे 100 में से 74 स्कोर है।

खरीदने से पहले चेक करें

फाइनेंशियल, ओनरशिप, साथी कंपनियों से तुलना, वैल्यू और मोंमेटम जैसे चेक लिस्ट को देखें तो यह शेयर 40.91% से पास है। फाइनेंशिल मोर्चे पर इसके 2 पॉजिटिव और 6 निगेटिव प्वांइट है। ओनरशिप में 2 पॉजिटिव और एक निगेटिव है। साथियों की तुलना में 1 पॉजिटिव और दो निगेटिव प्वांट हैं। वैल्यू और मोंमेटम में 4 पॉजिटिव और 4 निगेटिव अंक हैं।

रिस्क मीटर और शेयर प्राइस हिस्ट्री

अगर लाइव मिंट के रिस्क मीटर पर इस रेलवे के स्टॉक को देखें तो 64 पर्सेंट हाई रिस्क पर है। वहीं, अगर इसके शेयर प्राइस हिस्ट्री पर नजर डालें तो यह शेयर मल्टीबैगर साबित हुआ है। आज यह स्टॉक 209.80 रुपये पर खुल कर 213.24 रुपये के 52 हफ्ते के हाई पर पहुंचा। इसके बाद सुबह साढ़े दस बजे के करीब 2.34 पर्सेंट टूटकर 197.29 रुपये पर आ गया।

पिछले 5 दिन में इसने करीब 15, छह महीने में 98 और इस साल अब तक 97 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में 500 से अधिक और जनवरी 2021 से अब तक करीब 700 पर्सेंट का मल्टीबैगर रिटर्न दे चुका है।

आईआरएफसी खरीदें, बेचें या होल्ड करें

केडिया कैपिटल्स के प्रेसीडेंट अजय केडिया ने आईआरएफसी के शेयरों में खरीदारी की सिफारिश की है। उन्होंने 198 रुपये पर खरीदने की सलाह देते हुए टार्गेट प्राइस 265 रुपये रखा है।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top