Markets

Gainers & Losers: फिन निफ्टी एक्सपायरी पर बाजार में तेजी, इन शेयरों शेयरों में रही सबसे ज्यादा हलचल

फिन निफ्टी एक्सपायरी पर बाजार में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स-निफ्टी आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए हैं। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिली है। निफ्टी बैंक इंडेक्स बढ़त पर बंद हुआ है। ऑटो, फार्मा, रियल्टी शेयरों में खरीदारी रही। FMCG इंडेक्स बढ़त पर बंद हुआ है। IT,तेल-गैस और एनर्जी शेयरों में दबाव रहा। सेंसेक्स ने इंट्राडे में 80,397.17 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। वहीं, निफ्टी ने इंट्राडे में 24,443.60 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 391 अंक चढ़कर 80,352 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 113 अंक चढ़कर 24,433 पर बंद हुआ है। आज इन शेयरों में सबसे ज्यादा हलचल देखने को मिली है –

Mahanagar Gas : महानगर गैस के शेयर में 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त दर्ज की गई। यह बढ़त कंपनी द्वारा बढ़ती इनपुट लागत की भरपाई के लिए आज से मुंबई और इसके आसपास सीएनजी और घरेलू पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा के एक दिन बाद हुई है।

Jupiter Wagons : जुपिटर वैगन्स के शेयरों में शुरुआती कारोबार में लगभग 3 प्रतिशत की गिरावट आई, एक दिन पहले ही कंपनी ने बताया था कि उसकी फंड जुटाने वाली समिति ने योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) शुरू करने को मंजूरी दे दी है। इसके लिए प्रति शेयर न्यूनतम मूल्य 689.47 रुपये तय किया गया है।

PC Jeweller : पीसी ज्वेलर के शेयरों में 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। ब्लॉक डील ने इस काउंटर में जोश भर दिया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों से पता चला कि पीसी ज्वेलर के कुल 1.9 मिलियन शेयरों में डील हुई है। खरीदारों या विक्रेताओं का विवरण तुरंत पता नहीं चल पाया है।

Texmaco Rail : टेक्समैको रेल के शेयरों में मुनाफावसूली के कारण 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। यह गिरावट केवल टेक्समैको तक ही सीमित नहीं थी। आगामी बजट से पहले तेज उछाल के बाद निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली के कारण कई रेलवे शेयरों में 5 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई।

CESC : कलकत्ता इलेक्ट्रिक सप्लाई कॉरपोरेशन (CESC) के शेयरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने प्रभावी टैरिफ में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है साथ ही अपने उपभोक्ताओं पर ईंधन समायोजन शुल्क भी लगाना शुरू कर दिया है।

Affle India : सुबह के कारोबार में एफल इंडिया के शेयरों में 9.4 प्रतिशत की तेजी आई और यह 52 सप्ताह के नए उच्चतम स्तर 1,465 रुपये पर पहुंच गया। शेयर में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में बढ़त देखने को मिली। सिटी ने मजबूत विकास संभावनाओं का हवाला देते हुए इस स्टॉक की ‘खरीदें’ रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की है।

Kalpataru Projects : कल्पतरु प्रोजेक्ट्स इंटरनेशनल के शेयरों में 3 प्रतिशत की तेजी आई। कंपनी के बोर्ड ने सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कवर्टिबल डिबेंचर जारी करके 1,600 करोड़ रुपये तक की फंड जुटाने की सीमा निर्धारित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Maruti Suzuki India : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों (एचईवी) और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों (पीएचईवी) पर पंजीकरण कर को तत्काल प्रभाव से पूरी तरह माफ करने की घोषणा के बाद मारुति सुजुकी इंडिया के शेयरों में लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और यह निफ्टी में टॉप गेनर के रूप में उभरा। के शेयरों में छह फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई। इस रियल्टी कंपनी ने 30 जून 2024 को समाप्त तिमाही के लिए प्री-सेल्स में 22 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी है।

ICICI Lombard : आज आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी के शेयरों में 2 फीसदी की तेजी देखने को मिली है और ये 52 अपने हफ्ते के हाई के करीब पहुंच गया। जून के जनरल इंश्योरेंस आंकड़ों से पता चला कि अन्य कंपनियों की तुलना में कंपनी ने मजबूत प्रीमियम कलेक्शन किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top