Business

अचानक रॉकेट क्यों बने रेलवे स्टॉक्स, क्या बजट के बाद भी जारी रहेगी ये तेजी

अगर आपने रेलवे स्टॉक्स की चाल पर गौर किया होगा कि पता चलेगा कि पिछले कुछ हफ्तों में इनकी चाल जबरदस्त रफ्तार से आगे बढ़ी है। फिर चाहे वो शेयर RVNL हो, इरकॉन इंटरेनशनल हो या फिर IRFC, 8 जुलाई को भी रेलवे स्टॉक्स में अच्छी तेजी नजर आई। एक दिन में ये शेयर 18 फीसदी तक चढ़ चुके हैं। नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से इसमें अच्छी तेजी लौटी है। दरअसल, इसकी वजह ये है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले हफ्ते कहा था कि सरकार 2,500 नए पैसेंजर कोच और 10,000 अतिरिक्त कोच बनाने का प्लान कर रही है। इसके साथ ही सरकार ने 50 नई अमृत भारत ट्रेनों के प्रोडक्शन का ऐलान किया है। इन खबरों से ही पिछले कुछ दिनों में रेलवे शेयरों की तेजी को सपोर्ट मिला है।

इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करने वाली हैं। ये बजट नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट है। लिहाजा उम्मीद है कि इस साल आम बजट में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई ऐलान कर सकती है।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर रहा है सरकार का फोकस

 

मोदी सरकार का फोकस रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाने के साथ-साथ पटरियों, रेल इलेक्ट्रिफिकेशन, रोलिंग स्टॉक बनाने और माल ढुलाई सेवाओं को बेहतर करने पर रहा है।

रेलवे स्टॉक्स में तेजी की एक अहम वजह ये भी है कि मोदी सरकार ने पिछले कुछ साल में रेलवे के अलावा डिफेंस और पावर सेक्टर के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर काफी जोर दिया है। यही वजह है कि पिछले कुछ साल में इन सेक्टर्स के शेयरों में अच्छी खासी तेजी आई है। पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी निवेशकों को इन पॉलिसी के जारी रहने की उम्मीद है। जिसका फायदा आगे भी शेयरों को मिल सकता है।

रेलवे स्टॉक्स पर अगर हम ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स की राय जानें तो उसे भी उम्मीद है कि मोदी सरकार आगे भी रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने का काम कर सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल अंतरिम बजट में रेलवे के लिए 2.55 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए थे। यह रकम फिस्कल ईयर 2025 में खर्च करने के लिए है। इसके पिछले वित्त वर्ष में रेलवे का बजट 2.40 लाख करोड़ रुपये था। एनालिस्ट्स का अनुमान है कि भारतीय रेलवे कंपनियां अपना कैपिटल एक्सपेंडिचर बढ़ाकर वॉल्यूम ग्रोथ बरकरार रख सकती हैं।

8 जुलाई को कैसी रही रेलवे स्टॉक्स की चाल

आज कारोबार के अंत में इरकॉन इंटरनेशनल के शेयर 6 फीसदी तेजी के साथ 326.25 रुपए पर बंद हुए हैं। पिछले एक महीने में यह शेयर 29.64 फीसदी बढ़ चुका है।

आज दिन भर के कारोबार RVNL के शेयर 15.57 फीसदी बढ़कर 567.50 रुपए के अपने ऑल टाइम High पर पहुंच गए हैं। पिछले एक महीने यह शेयर 51.76 फीसदी भाग चुका है।

8 जुलाई को IRFC के शेयर एक समय 9.5 फीसदी बढ़कर 206 रुपए के नए हाई पर पहुंच गया था। हालांकि कारोबार के अंत में यह 7.8 फीसदी तेजी के साथ 202.50 के लेवल पर बंद हुआ।

रेलवे स्टॉक्स की बात करें तो सबसे कम तेजी IRCTC के शेयरों में आई है। कारोबार के अंत में IRCTC के शेयर आज 1.85 फीसदी तेजी के साथ 1045 रुपए 20 पैसे पर बंद हुआ है। पिछले एक महीने में यह शेयर 6.88 फीसदी चढ़ चुका है।

Railtel के शेयर 8 जुलाई को एक समय 7 फीसदी से ज्याद तेजी के साथ 559.40 रुपए तक पहुंच गए थे। हालांकि कारोबार के अंत में यह 2.51 फीसदी तेजी के साथ 532 रुपए 80 पैसे पर बंद हुआ। पिछले एक महीने में यह शेयर 38.62 फीसदी चढ़ चुका है। टेक्समैक्सो रेल के शेयर भी आज एक समय 7 फीसदी ज्यादा तेजी के साथ 295.50 रुपए पर ट्रेड कर रहे थे। लेकिन कारोबार के अंत में शेयर 5 फीसदी तेजी के साथ 287 रुपए पर बंद हुए।

रेल स्टॉक्स पर हम आगे भी आपको अपडेट देते रहेंगे. तब तक आप हमारे साथ जुड़े रहिए। इसके लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। Youtube channel को सब्सक्राइब करें और हमारे वॉट्सऐप चैनल को ज्वाइन करें जिसका लिंक कॉमेंट बॉक्स में है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top