Markets

Railway Stocks: रेलवे स्टॉक्स में तूफानी तेजी, बजट से पहले रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे RVNL सहित ये शेयर

Railway Stocks: रेलवे से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में सोमवार 8 जुलाई को तूफानी तेजी देखी गई। आरवीएनएल (RVNL), इरकॉन इंटरनेशनल (Ircon International), आईआरएफसी (IRFC) के शेयर 15 फीसदी तक उछल गए। रेलवे स्टॉक्स में यह खरीदारी केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बयानों के चलते बढ़ी है। अश्विनी वैष्णव ने पिछले हफ्ते कहा था कि सरकार 2,500 नए पैसेंजर कोच और 10,000 अतिरिक्त कोच के लिए योजनाएं बना रही है। इसके अलावा उन्होंने 50 नई अमृत भारत ट्रेनों के प्रोडक्शन का ऐलान किया है, जिसने रेलवे शेयरों में तेजी को और सपोर्ट मिला है।

रेलवे स्टॉक्स में तेजी की एक और वजह यह उम्मीद है कि सरकार 23 जुलाई को पेश होने वाले आम बजट में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए कई ऐलान कर सकती है। मोदी सरकार का रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाने के साथ पटरियों, रेल विद्युतीकरण, रोलिंग स्टॉक के निर्माण और माल ढुलाई सेवाओं को बेहतर करने पर रहा है।

मोदी सरकार ने रेलवे के अलावा डिफेंस और पावर सेक्टर के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में पिछले कुछ सालों में काफी जोर दिया है, जिसके चलते इन सेक्टर्स के स्टॉक में पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ोतरी हुई है। बीजेपी की अगुआई वाली एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भी निवेशकों को इन पॉलिसी के जारी रहने की उम्मीद है।

ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने एक नोट में कहा था कि उसे रेलवे के विकास के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर जोर जारी रहने की उम्मीद है।

मोदी सरकार ने 1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में रेलवे के लिए वित्त वर्ष 2025 में 2.55 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए थे। इसके पिछले वित्त वर्ष में रेलवे का बजट 2.40 लाख करोड़ रुपये था। एनालिस्ट्स का अनुमान है कि भारतीय रेलवे कंपनियां अपने कैपिटल एक्सपेंडिचर का विस्तार कर सकती हैं और वॉल्यूम ग्रोथ को बनाए रख सकती हैं।

दिन के कारोबार के दौरान NSE पर, इरकॉन इंटरनेशनल के शेयर 4 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 334.50 रुपये के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। वहीं RVNL 15 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 567.50 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। RFC के शेयरों में 9.5 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी देखी गई और यह 206 रुपये के नए शिखर पर पहुंच गया।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का शेयर भी लगभग 2 प्रतिशत बढ़कर दिन के उच्चतम स्तर 1,049.30 रुपये पर पहुंच गया। Railtel का स्टॉक 7 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ 559.40 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। टेक्समैक्सो रेल का स्टॉक भी 7 प्रतिशत बढ़कर 295.50 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। जबकि RITES के शेयर भी करीब 1 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top