Business

NexGen Energia की 10 साल में 15000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना, जानिए कंपनी का पूरा प्लान

ग्रीन एनर्जी सेक्टर की कंपनी नेक्सजेन एनर्जिया ने अगले 10 साल में देश में 5000 ग्रीन डीजल और कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) पंप खोलने की योजना बनाई है। कंपनी इसके लिए 15000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। नोएडा स्थित कंपनी ने हाल में उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में अपने पहले CBG पंप का उद्घाटन किया, जो क्लीन एनर्जी सेक्टर में इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (EPC) सर्विसेज को बढ़ावा देने की शुरुआत है।

NexGen Energia का क्या है प्लान?

नेक्सजेन एनर्जिया के चेयरमैन पीयूष द्विवेदी ने बताया, ‘‘क्लीन एनर्जी के प्रति कंपनी का कमिटमेंट इस एक पंप से कहीं आगे तक जाती है। अगले 10 वर्षों में कई चरणों में देशभर में कुल 5000 ग्रीन डीजल और CBG पंप खोलने की योजना है। प्रत्येक पंप की लागत लगभग तीन करोड़ रुपये होगी। इस तरह, हम क्लीन एनर्जी सेक्टर में 15000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए तैयार हैं।”

द्विवेदी ने कहा कि इस पहल से लगभग 5,000 नए उद्यमी तैयार होंगे और 10 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। द्विवेदी ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य भारत को हरित ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे ईंधन आयात में लगभग 30 फीसदी की कमी आएगी।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य केवल क्लीन फ्यूल उपलब्ध कराना नहीं है, बल्कि वह भारत में ट्रांसपोर्ट के लिए एक सस्टेनेबल फ्यूचर के लिए मजबूत इन्फ्रॉस्ट्रक्चर के निर्माण के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

NGE ने लॉन्च किया टू-व्हीलर EV का अफोर्डेबल फ्लीट

इससे पहले अप्रैल में नेक्सजेन एनर्जिया की ई-मोबिलिटी आर्म NGE ने टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) का अफोर्डेबल फ्लीट लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 36999 रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने कहा था कि उसका लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष में 500 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री को पार करना और 500 से अधिक डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर्स स्थापित करना है, जबकि ईवी सेक्टर में लगभग 50000 डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रोजगार के अवसर पैदा करना है। कंपनी ने कहा कि उनकी इलेक्ट्रिक ट्रक और बसें पेश करने की भी योजना है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top