Your Money

जून में लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम 14.8% बढ़ा, HDFC लाइफ की शानदार परफॉर्मेंस

जून में लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर की ग्रोथ अच्छी रही। इस दौरान इस सेक्टर का कुल प्रीमियम सालाना 14.8 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 42,434 करोड़ रुपये रहा। प्रमुख इंश्योरेंस कंपनियों की बात करें HDFC लाइफ की परफॉर्मेंस काफी बेहतर रही। प्रीमियम और एन्युलाइज्ड प्रीमियम इक्विवेलेंट (APE), दोनों सेगमेंट में कंपनी की परफॉर्मेंस अच्छी रही।

इसके अलावा, पिछले महीने टोटल APE में 27 पर्सेंट की बढ़ोतरी रही, जबकि रिटेल APE 34% बढ़ गया। ICICI प्रूडेंशियल लाइफ ने भी मजबूत बेस के आधार पर अच्छी ग्रोथ हासिल की है।

कुल APE में 13% की बढ़ोतरी हुई, जबकि रिटेल APE में 28% का इजाफा देखने को मिला। दूसरी तरफ, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने मजबूत बेस के मुकाबले हल्की ग्रोथ हासिल की। बहरहाल, जून प्रीमियम में 6% गिरावट के बावजूद वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम में 12% की बढ़ोतरी रही। कंपनी का टोटल APE 18% तक बढ़ गया, जबकि रिटेल APE 22% तक बढ़ गया।

कमजोर बेस के बावजूद SBI लाइफ इंश्योरेंस के जून प्रीमियम में 22% की बढ़ोतरी हुई। वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में प्रीमियम 13% तक बढ़ गया। कुल APE और रिटेल APE में क्रमशः 17% और 18% की बढ़त रही। इस तरह, प्रीमियम के मामले में पिछले महीने पॉजिटिव ट्रेंड रहा। जून में पब्लिक सेक्टर की कंपनी LIC (लाइफ इंश्योरेंस कंपनी) के प्रीमियम में 14% में बढ़ोतरी रही और वित्त वर्ष 2025 की पहली तिdमाही में प्रीमियम 28% तक बढ़ गया।

Source linkhdfcf

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top