Markets

HDFC बैंक में गिरावट के बाद इस स्टॉक की ट्रेडिंग के लिए निवेशकों की क्या हो रणनीति?

HDFC बैंक का शेयर 5 जुलाई  4.58 पर्सेंट की गिरावट के साथ 1,648.10 रुपये पर बंद हुआ। दो दिन पहले बैंक का शेयर 1,791 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। अप्रैल-जून 2024 तिमाही के दौरान बैंक के बिजनेस को लेकर अपडेट अनुमान से कमजोर रहा है। इस वजह से बैंक के शेयरों को लेकर एक्सपर्ट्स के बीच चिंताएं बढ़ गई हैं।

क्रेडिट-टू-डिपॉजिट (CD) रेशियो को लेकर ब्रोकरेज फर्मों की चिंता

ब्रोकरेज फर्मों के मुताबिक, बैंक का क्रेडिट-टू-डिपॉजिट रेशियो काफी ज्यादा है, जिससे भविष्य में उसके मार्जिन पर दबाव देखने को मिल सकता है। फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) सेगमेंट की बात करें, तो बैंक के स्टॉक में शॉर्ट बिल्ड अप देखने को मिल रहा है। हम यहां बैंक के स्टॉक को लेकर एक्सपर्ट्स की राय पेश करे हैं:

टेक्निकल एनालिसिस

ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) में वाइस प्रेसिडेंट, टेक्निकल रिसर्च तेजस शाह के मुताबिक, 1,794 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद बैंक का शेयर में तेज करेक्शन (तकरीबन 8 पर्सेंट) देखने को मिला है। इस गिरावट के बाद स्टॉक को 1,624 रुपये या 50 दिनों के एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज यानी 1,591 रुपये पर सपोर्ट मिल सकता है।

शाह का यह भी मानना है कि बैंक के शेयरों में इस सपोर्ट लेवल से रिकवरी की जबरदस्त संभावना है। उन्होंने कहा, ‘ जब तक स्टॉक 50 दिनों के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है, तब तक स्टॉक में पॉजिटिव रुझान की संभावना बनी रहेगी। ऊपर की तरफ इमिडिएट रेजिस्टेंस का लेवल 1,700 रुपये है और अगला रेजिस्टेंज लेवल 1,740 रुपये और 1,790-1,800 रुपये का है।’

मंत्री फिनमार्ट के फाउंडर अरुण कुमार मंत्री ने कहा, ‘चार्ट में HDFC बैंक तिरछा दिख रहा है और यह 1,720 से 1750 रुपये के स्तर के कई महीनों के रेजिस्टेंस पर ट्रेड कर रहा है। नीचे की तरफ स्टॉक का सपोर्ट 1,550 से 1,580 रुपये पर है।’ उन्होंने कहा, ‘स्टॉक का पूरा स्ट्रक्चर बुलिश जान पड़ता है और बैंक के शेयरों में गिरावट के बाद खरीदारी बेहतर रणनीति होगी। अगर स्टॉक में निवेश के लिए प्राइस बात की जाए, तो 1,600 रुपये का लेवल बेहतर विकल्प है। इस स्टॉक के लिए ऊपर की तरफ 1,720 रुपये तात्कालिक टारगेट है।’

डिस्क्लेमर: stock market newsपर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top