Markets

Bajaj Auto के शेयरों में उछाल, कंपनी ने दुनिया की पहली CNG बाइक किया लॉन्च

Bajaj Auto Shares: बजाज ऑटो ने आज 5 जुलाई को दुनिया की पहली सीएनजी बाइक (CNG Bike) लॉन्च किया। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरो में आज 2 फीसदी तक की तेजी आई और ये 9,634.10 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 43.77 की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों ने 97 फीसदी का रिटर्न दिया है। बजाज ऑटो की सीएनजी बाइक का नाम ‘फ्रीडम 125 (Freedom 125)’ है। इस बाइक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1.1 लाख रुपये है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में शुक्रवार को पुणे में बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीव बजाज ने इस बाइक को लॉन्च किया। इसमें फ्यूल का हाइब्रिड ऑप्शन है, जिसमें पेट्रोल और सीएनजी के लिए दो अलग-अलग स्विच हैं।

बजाज ऑटो के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा, “बजाज फ्रीडम 125, कंपनी की रिसर्च एंड डेवलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को दिखाता है। इनोवेशन के जरिए कंपनी ने बढ़ती फ्यूल लागत को कम करने और यात्रा से पर्यावरण पर पड़ने वाले असर को कम करने की दोहरी चुनौती का समाधान किया है।”

 

कंपनी ने बताया कि फ्रीडम 125 में पेट्रोल और CNG दोनों ईंधन विकल्प हैं। इसके लिए Freedom 125 में दो टैंक दिए गए हैं। दोनों तरह के फ्यूल पर राइडर आसानी से स्विच कर सके, इसके लिए दो अलग-अलग बटन दिए गए हैं। Bajaj Freedom 125 में 2 किलो का CNG टैंक और 2 लीटर का पेट्रोल टैंक है। CNG टैंक बाइक की सीट के अंदर है। बाइक का माइलेज 330 किलोमीटर है। कंपनी का दावा है कि बाइक की सीट 785 mm लंबाई के साथ, अपने सेगमेंट में सबसे लंबी सीट है।

कितना पावरफुल है इंजन

Bajaj Freedom 125 में 125cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह पेट्रोल और CNG दोनों पर चल सकता है। इंजन 9.5 PS की अधिकतम पावर और 9.7 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि बाइक एक किलो CNG पर 213 किलोमीटर का माइलेज देती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top