Uncategorized

रक्षा मंत्री ने दी गुड न्यूज, दहाड़ रहे हैं डिफेंस स्टॉक, ये 3 सबसे आगे

 

Defence Stocks: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारत का सालाना डिफेंस प्रोडक्शन 2023-24 में करीब 1.27 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया तथा यह ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में एक और उपलब्धि है। वित्त वर्ष 2022-23 में रक्षा उत्पादन का मूल्य 1,08,684 करोड़ रुपये था। आइए जानते हैं डिफेंस सेक्टर की टॉप 3 कंपनियों के विषय में जिनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है –

1- NIBE ltd:

शुक्रवार को कंपनी के शेयरों का भाव बीएसई में 5 प्रतिशत का अपर सर्किट लग गया। जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों का भाव 2138.50 रुपये के लेवल पर पहुंच गया था। पिछले एक साल में इस कंपनी के शेयरों में 490 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। रिटर्न के मामले में यह डिफेंस कंपनी दिग्गज कंपनियों पर भी भारी पड़ी है।

कंपनी ब्रह्मोस मिसाइल, पिनाका रॉकेट लॉन्चर के मोबाइल लॉन्चर प्रोग्राम को डिजाइन और मैन्युफैक्चर करती है।

2- Bharat Dynamics

इस डिफेंस सेक्टर की कंपनी का प्रदर्शन भी काफी शानदार है। बीएसई में कंपनी के शेयर 3 प्रतिशत की तेजी के साथ शुक्रवार को 1735 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। इस पहले दिन में स्टॉक 52 वीक हाई 1794.70 रुपये के स्तर पर थे। पिछले एक साल में इस सरकारी कंपनी के शेयरों में 200 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है।

3- Paras Defence

शुक्रवार को इस कंपनी के शेयर भी 1582.75 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच गए थे। कंपनी के शेयरों में पिछले एक साल में 100 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। यह एक प्राइवेट कंपनी है। जोकि डिफेंस सेक्टर से जुड़े हुए काम करती है। कंपनी डिफेंस सेक्टर से जुड़े कई प्रोडक्ट्स बनाती है।

क्या बोले रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, “रक्षा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत सरकार की नीतियों और पहलों के सफल कार्यान्वयन के आधार पर, ‘आत्मनिर्भरता’ प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए वित्त वर्ष 2023-24 में मूल्य के संदर्भ में स्वदेशी रक्षा उत्पादन में अभी तक की सर्वाधिक वृद्धि हासिल की है।”

(भाषा के इनपुट के साथ)

(यहां निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top