Markets

शेयर बाजार का वैल्यूएशन वाजिब, लेकिन जोरदार उछाल वाले स्मॉल और मिडकैप शेयरों से रहे सावधान: फंड मैनेजर सुनील सिंघानिया

जाने-माने फंड मैनेजर और अबक्कस एएमसी (Abakkus AMC) के फाउंडर सुनील सिंघानिया (Sunil Singhania) ने निवेशकों को कुछ स्मॉल और मिडकैप शेयरों में आई भारी तेजी के प्रति आगाह किया। हालांकि उन्होंने कहा कि मार्केट का ओवरऑल वैल्यूएशन वाजिब दिख रहा है। सिंघानिया ने बताया कि अपनी बिक्री के 17-18 गुना पर कारोबार करने वाली कुछ सरकारी डिफेंस कंपनियों को ऊंचे वैल्यूएशन का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह, रेलवे से जुड़ी कंपनियों और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) में निवेश का ऐलान करने वाली कंपनियों के शेयरों की कीमतों में उछाल आया है, लेकिन उनके लाभ में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई है, जिससे इन सेगमेंट में बुलबुला बनता दिख रहा है।

इसके अलावा, उन्होंने छोटी कंपनियों के IPO में पागलपन की तरह खरीदारी की ओर इशारा किया और निवेशकों को इनसे सतर्क रहने की अपील की। सिंघानिया ने कहा, “मैं वैल्यूएशन को लेकर थोड़ा जागरूक निवेशक हूं। निवेशकों को यह समझना होगा कि एक अच्छी कंपनी या एक अच्छी टीम से यह जरूरी नहीं है कि वह एक अच्छा स्टॉक भी हो।”

इन चिंताओं के बावजूद, सिंघानिया ने इस बात पर जोर दिया कि कोरोना महामारी के बाद बाजार काफी लचीले रहा है, और फंडामेंटल्स में सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि निफ्टी वित्त वर्ष 2026 की अनुमानित आया के आधार पर 17.3 से 17.4 गुना पीई (P/E) पर कारोबार कर रहा है, जो 10 साल के औसत से केवल 5-6 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि 25 या 30 गुना पीई से अभी भी बहुत दूर है। पिछले 12 महीने की अर्निंग्स के आधार पर निफ्टी 20.2 के मल्टीपल पर है।

सिंघानिया ने कहा, “पिछले 12 महीने की अर्निंग्स के आधार पर, मौजूदा वैल्यूएशन साला 2020 के स्तर के समान हैं, जो बताता कि निफ्टी के लाभ में बढ़ोतरी हुई है।”

सिंघानिया ने माना कि स्मॉलकैप कंपनियों और थीम-आधारित शेयरों में उछाल आया है, लेकिन कुल मिलाकर वैल्यूएशन उचित बना हुआ है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रिटेल निवेशकों को आखिरकार देश की ग्रोथ का लाभ मिल रहा है। SIP (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) का चलन बढ़ने से यह सुनिश्चित हुआ है कि बाजार हर गिरावट पर नए निवेशकों को आकर्षित कर रहा है, जिससे बाजार की चाल को और मजबूती मिल रही है। उन्होंने कहा कि आज हर बड़ी गिरावट पर खरीदारी देखने को मिल रही है, जो एक पॉजिटिव संकेत है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top